उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो .
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो .|Image Source: Google image
विदेश

अमेरिका और कनाडा के बीच हुई व्यापार संधि।  

अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको ने किया समझौता 

Sneha Sinha

Sneha Sinha

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौता (नाफ्टा) पर आखिरी मिनट पर सहमति बनी। 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक, इस समझौते को बनाए रखने के लिए सप्ताहांत में हुई बैठकों के बाद रविवार रात को इस पर सहमति बनी। यह समझौता अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको तीनों ही देशों के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि ट्रंप और ट्रूडो के बीच मनमुटाव बढ़ने से इस समझौते पर खतरे की तलवार लटक रही थी और आने वाले कल में यह समझौता रद्द भी हो सकती है।

टड्रो ने समझौते पर अधिकारियों को ब्रीफ करने के लिए ओटावा में रात 10 बजे कैबिनेट की एक बैठक की । ट्रंप के दामाद और उनके करीबी सलाहकार जेयर्ड कुश्नर और व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट ई. लाइटाइजर ने अंतिम विवरण पर चर्चा की।

मेक्सिको के विदेश व्यापार के अंडर सेक्रेटरी जुआन कार्लोस बेकर द्वारा मध्यरात्रि से पहले मेक्सिको सीनेट में समझौते के सारांश को पेश करने की उम्मीद थी।

यह समझौता एक तरह से ट्रंप की जीत है, जो कई सालों से नाफ्टा का उपहास करते रहे थे।

डील के उद्देश्य:

वैसे तो समझौते का सही से अभी तक विवरण साझा नहीं किया गया है लेकिन इतना पता चला है की नए समझौते में अमेरिका कनाडा के डेयरी व्यापार और कार निर्यात व्यापार में प्रधान रह सकता है।आईएएनएस के सूत्रों के हवाले से पता चला है की अमेरिकी किसानों को कनाडा डेयरी बाजार से लगभग 3.5 प्रतिशत फायदा मिलेगा। कनाडा ने अपने यूएसबी टैरिफ के खिलाफ अपने ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए कुछ सुरक्षा हासिल की है।इस डील के अंतर्गत कनाडा, अमेरिका और मेक्सिको को व्यापार में फायदा मिलेगा जिसके तहत उनके सारे व्यापार में तीव्रता आएगी। इस डील के तहत कनाडा और अमेरिका के रिश्ते मजबूत होने की आशंका है।