उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
PM Modi and Mohamed bin Zayed Al Nahyan
PM Modi and Mohamed bin Zayed Al Nahyan|IANS
विदेश

पीएम मोदी को मिला अरब का सर्वोच्च नागरिक का सम्मान 

रूपे कार्ड से छप्पन भोग अबू धाबी आउटलेट से खरीदे लड्डू 

Uday Bulletin

Uday Bulletin

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने शनिवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' के साथ सम्मानित किया। यह पुरस्कार उन्हें राष्ट्रपति भवन में अबू धाबी क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के डिप्टी सुप्रीम कमांडर मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान द्वारा प्रदान किया गया।

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में उनकी स्मृति में सरकारी अधिकारियों और भारतीय उद्योगपतियों की मौजूदगी में एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया गया।

इससे पहले खलीज टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार के दौरान मोदी ने कहा, "मैं संयुक्त अरब अमीरात के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद को प्राप्त करने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह हमारी बढ़ती साझेदारी का प्रमाण है और भारत के 1.3 अरब लोगों के लिए भी एक सम्मान है।"

यूएई में रुपे कार्ड की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएई में शनिवार को रुपे कार्ड की शुरुआत की और इस कार्ड का इस्तेमाल कर एक किलो लड्डू भी खरीदा। यह कार्ड मास्टरकार्ड या वीजा कार्ड के समकक्ष होगा। संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने अमीरात पैलेस में इस कार्ड के लॉन्च के दौरान घोषणा की कि मध्य पूर्व में संयुक्त अरब अमीरात पहला ऐसा देश है, जहां रुपे कार्ड की शुरुआत की गई। यूएई में अगले हफ्ते से कई प्रमुख व्यवसायिक प्रतिष्ठानों या दुकानों में इसे स्वीकार किया जाएगा।

मोदी ने अपने रुपे कार्ड का उपयोग लॉन्च के दौरान यहां स्थापित किए गए एक मॉक छप्पन भोग अबू धाबी आउटलेट से लड्डू खरीदे।

छप्पन भोग के मालिक और प्रबंध निदेशक विनय वर्मा ने खलीज टाइम्स को बताया, "कार्ड का उपयोग कर उन्होंने एक किलो मोतीचूर के लड्डू खरीदे।"

राजदूत सूरी ने कहा कि यूएई में तीन बैंक अमीरात एनबीडी, बैंक ऑफ बड़ौदा और फैब अगले हफ्ते से इसे जारी करना शुरू कर देंगे।

यूएई के मरक्यूरी पेमेंट सर्विसेज और भारत के नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन के बीच दोनों देशों बीच भुगतान प्लेटफॉर्म के लिए टेक्नोलॉजी इंटरफेस स्थापित करने के लिए एक एमओयू (समझौता ज्ञापन) का आदान-प्रदान किया गया।

लुलु फाइनेंशियल ग्रुप के प्रबंध निदेशक अदीब अहमद ने कहा कि कम ट्रांजक्शन प्रॉसेसिंग शुल्क रुपे को बैंक, व्यापारियों और ग्राहकों के लिए आर्थिक रूप से अधिक उपयोगी बनाता है और समाज के एक बड़े हिस्से तक पहुंचने के लिए व्यापार द्वारा इसका अधिक से अधिक लाभ उठाया जा सकता है।

उन्होंने कहा, "यूएई में आने वाले पर्यटकों में भारतीय सबसे ज्यादा होते हैं, जो अब यहां रुपे कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे, क्योंकि अधिक रणनीतिक साझेदारी इसे और अधिक उपयोगी बनाएगी।"