उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
American President Donald trump, Pakistan’s PM Imran Khan, Indian PM Narendra Modi
American President Donald trump, Pakistan’s PM Imran Khan, Indian PM Narendra Modi|Social Media
विदेश

ट्रंप का इंटरनेशनल झूठ पकड़ा गया, कश्मीर को लेकर कही थी बड़ी बात 

इमरान खान की खातिरदारी में लगे ट्रंप बोल रहे हैं झूठ पर झूठ 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका के दौरे पर हैं। जहां उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से हुई। जब दोनों देशों के नेता बैठक में मिले तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बड़ा दाव खेलते हुए कहा कि अगर पाकिस्तान और भारत चाहे तो हम कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्ता कर सकते हैं। साथ में ये भी कहा कि जब मैं दो सप्ताह पहले मोदी से मिला था (ओसका शिखर सम्मलेन) तो उन्होंने कश्मीर मामले को सुलझाने के लिए मदद मांगी थी। हालांकि भारतीय विदेश मंत्रालय ने ट्रंप के इस बयान को सिरे से नकार दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पीएम मोदी की तरफ से कोई भी मदद नहीं मांगी गई है। भारत-पाक के बीच कश्मीर को लेकर सिर्फ द्विपक्षीय वार्ता हो सकती है।

डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान के बाद उनकी खूब किरकिरी हो रही है। अमेरिका में इस बयान को लेकर बवाल मचा हुआ है। और देश -विदेश के जाने माने राजनीतिक ट्रंप के इस बयान पर अपने विचार दे रहे हैं। अमेरिकी सांसद ने ट्रंप के इस बयान को बचकानी गलती बताया है और भारतीय राजदूत से माफ़ी मांगी है।

विदेश मंत्रालय का बयान

विदेश मंत्रालय ने डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान को ख़ारिज करते हुए कहा कि "पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप इस मामले पर कभी बात नहीं की। कश्मीर मामले को लेकर भारत की स्थिति साफ़ है। दोनों देशों के बीच सिर्फ द्विपक्षीय बातचीत ही संभव है ,वो भी तब जब पाकिस्तान सीमा पर आतंकवाद खत्म कर देगा। शिमला समझौता और लाहौर में हुई घोषणा के मुताबिक दोनों देश के बीच द्विपक्षीय वार्ता ही हो सकती है।"

अमेरिकी सांसद ने मांगी माफी

ट्रंप के इस बयान के बाद अमरीकी सांसदों ने इसे शर्मनाक बताया और इस बयान का खंडन किया है। अमेरिकन कांग्रेस में डेमोक्रेटिक सांसद ब्रैड शर्मन ने कहा कि "दक्षिण एशिया देशों की विदेश नीति के बारे में जानने वाला कोई भी इंसान इस बयान को सच नहीं मान सकता। सभी को पता है कि भारत ने हमेशा से कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता के लिए थर्ड पार्टी का विरोध किया है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रं,प से ऐसी बात नहीं करेंगे। ट्रंप का बयान बचकाना है।”

बीजेपी नेता राम माधव के ट्रंप के बयान को बताया समस्या

भारतीय जनता पार्टी के नेता राम माधव ने डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान की निंदा की उन्होने कहा कि "कश्मीर पर डोनाल्ड ट्रंप का बयान आज अमेरिकी प्रणाली की सबसे बड़ी समस्या को रेखांकित करता है।"

उमर ने कहा ट्रंप अपने आप ही कर रहे हैं ऐसी बात

कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्रंप के इस बयान पर ट्वीट कर के कहा कि,‘‘क्या भारत सरकार ट्रंप को झूठा कहने वाली है या फिर भारत के स्टैंड में कोई बदलाव हुआ जिसकी किसी को कोई खबर नहीं है। लेकिन मेरा ये मानना है कि ट्रंप अपने आप ही ऐसी बात कह रहे हैं कि भारत के प्रधानमंत्री कार्यालय ने अमेरिका से इस मामले में मध्यस्थता के लिए कहा था। मैं ये देखना चाहूंगा कि विदेश मंत्रालय ट्रंप के इस बयान पर उनको घेरती है या नहीं।’’