उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न
न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न|Google

एक बच्चे की माँ हैं न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न, अब लिया घर बसाने का फैसला 

न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने सगाई कर ली।  

न्यूजीलैंड की प्रथम महिला प्रधानमंत्री जैसिंडा केट लॉरेल अर्डरन ने अपने लिवइन पार्टनर और टेलीविजन प्रेसेंटर क्लार्क गेफोर्ड से सगाई कर ली है। इस खबर की पुष्टि न्यूजीलैंड प्रधानमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने की है। हालांकि जैसिंडा अर्डरन और उनके साथी क्लार्क गेफोर्ड ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इसके कोई संकेत नहीं दिए हैं।

दरअसल पिछले दिनों जैसिंडा अर्डरन के हाथों में एक हीरे की अंगूठी देखी गई थी। जिसके बाद ये अनुमान लगाया जाने लगा की उन्होंने अपने साथी क्लार्क गेफोर्ड से सगाई कर ली है।

जैसिंडा अर्डर्न
जैसिंडा अर्डर्न

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुख्य प्रेस सचिव एंड्रू कैम्पबेल ने बताया कि प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डरन और क्लार्क गेफोर्ड ने पिछले महीने ईस्टर के मौके पर सगाई कर ली थी। उन्होंने यह भी बताया कि उनकी शादी की तारीख अभी तय नहीं हुई है। अभी तक यही पता चला है कि उन दोनों ने सगाई कर ली है।

जैसिंडा अर्डर्न
जैसिंडा अर्डर्न

जैसिंडा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहली बार सुर्ख़ियों में तब आई थीं, जब पिछले साल 21 जून 2018 को ऑकलैंड सिटी अस्पताल में प्रधानमंत्री रहते हुए उन्होंने अपनी बेटी को जन्म दिया और संयुक्त राष्ट्र की बैठक में अपनी चार महीने की बेटी को गोद में लेकर शामिल हुई थीं।

जैसिंडा अर्डर्न
जैसिंडा अर्डर्न

जैसिंडा केट लॉरेल अर्डरन की तरह क्लार्क गेफोर्ड भी न्यूजीलैंड में एक जाना पहचाना नाम है। क्लार्क गेफोर्ड एक टीवी प्रेसेंटर हैं। यह दंपति पहली बार 2012 में म्यूचुअल फ्रेंड्स के जरिए मिले थे। एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में अर्डर्न ने बताया था कि वह एक फेमिनिस्ट हैं उसके बावजूद भी उन्होंने पहले अपने पार्टनर गेफोर्ड को प्रपोज किया था।

जैसिंडा अर्डर्न
जैसिंडा अर्डर्न

प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए अर्डर्न ने अपनी बेटी को जन्म दिया ऐसा करने वाली वाली दूसरी महिला हैं। इससे पहले पाकिस्तान की प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो ने 1990 में ये रिकॉर्ड कायम किया था। बच्ची के जन्म के बाद अर्डर्न 6 महीने की छुट्टी पर थी। बच्ची के जन्म के बाद जेसिंडा के पार्टनर और टेलीविजन फिशिंग शो होस्ट गेफोर्ड ने घर पर रहकर बेटी की परवरिश करना चुना।

जैसिंडा अर्डर्न
जैसिंडा अर्डर्न

एडरन के राजनितिक करियर की शुरुआत 1999 में हुई। जब अपने एक रिश्तेदार के कहने पर उन्होंने लेबर पार्टी ज्वाइन किया। 2001 में वाइकाटो विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद, आर्डरन ने प्रधानमंत्री हेलेन क्लार्क के कार्यालय में एक शोधकर्ता के रूप में काम करना शुरू किया। बाद में उन्होंने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, टोनी ब्लेयर की नीति सलाहकार के रूप में यूनाइटेड किंगडम में काम किया। जिसके बाद 2008 में, वह इंटरनेशनल यूनियन ऑफ सोशलिस्ट यूथ की अध्यक्ष चुनी गईं।

जैसिंडा अर्डर्न
जैसिंडा अर्डर्न

अर्डर्न की ख्याति एक इनोवेटर के तौर पर है। वह न्यूजीलैंड के 150 सालों के इतिहास में सबसे युवा प्रधानमंत्री भी हैं। 15 मार्च 2019 को न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च के दो मस्जिदों में हुए आतंकी हमले के बाद जैसिंडा अर्डर्न ने जिस तरह हालात को संभाला, उसकी दुनिया भर में तारीफ़ हुई। वो ख़ुद पीड़ित परिवारों के घर गईं और उन्हें गले लगाकर भरोसा दिलाया कि न्यूज़ीलैंड उनका घर है।