उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
सिडनी ओपेरा हाउस  
सिडनी ओपेरा हाउस  |Google
विदेश

सिडनी की इस खूबसूरत जगह पर घूमने गए थे लोग, गैस रिसाव हुआ और 500 लोगों की जिंदगी दांव पर लग गई 

सिडनी के ओपेरा हाउस में हुआ गैस रिसाव। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

सिडनी के ओपेरा हाउस में आज मंगलवार को हुए गैस रिसाव के बाद वहां फंसे सैकड़ों लोगों की जान बचाने में प्रशासन को बड़ी मशक्कत उठानी पड़ी । 2-3 घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलने के बाद 500 लोगों को वहां से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

ऑस्ट्रेलियाई प्रसारण निगम ने इस आपदा का कारण बताते हुए कहा कि "ओपेरा हाउस के समीप खुदाई के दौरान गैस लाइन पाइप के कट जाने से यह हादसा हुआ। लेकिन घबराने की कोई जरुरत नहीं है। इस घटना के तुरंत बाद फायर एंड रेस्क्यू टीम न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) पहुंच गई और राहत-बचाव कार्य जारी है। “

गैस रिसाव दौरान क्या-क्या हुआ यहां देख लें

Sydney CBD: Hundreds of people have been evacuated from the Sydney Opera House following a gas leak on Macquarie Street. Latest: https://7news.link/qNraZs #Sydney #7NEWS

Posted by 7NEWS Sydney on Monday, April 22, 2019

गैस रिसाव की इस घटना के बाद घटनास्थल से पर्यटकों और आसपास के रेस्तरां में उपस्थित लोगों को यहां से दूर ले जाया गया और मैक्कोएर स्ट्रीट का हिस्सा भी बंद कर दिया गया है। जिससे लोग यहां दोबारा नहीं आ सके।

प्रशासन ने किसी भी बड़ी समस्या से निपटने के लिए घातक विरोधी विशेषज्ञ टीम को ओपेरा हाउस भी बुलाया है और 100 मीटर के इस क्षेत्र में किसी को भी आने की इजाजत नहीं दी गई है।

स्टेशन अधिकारी एलेक्स क्रॉस ने कहा कि “आग और बचाव एनएसडब्ल्यू क्षेत्र में गैस के स्तर की निगरानी कर रहा है। कर्मचारी विशेषज्ञ उपकरणों के आने का इंतजार कर रहे है।”

उन्होंने आगे कहा "हमें गैस-रिसाव मशीनरी की आवश्यकता है जो गैस रिसाव के आसपास के क्षेत्र में काम करने में पूरी तरह से सक्षम हो। यह क्षेत्र फ़िलहाल हाईअलर्ट पर रहेगा। अगर हम इन मशीनरी के बिना काम करते हैं तो एक चिंगारी पैदा होने से भी विस्फोट होने की संभावना है। इन मशीनरी के बिना यह क्षेत्र सुरक्षित नहीं माना जा सकता है।"

वहीं ओपेरा हाउस के एक प्रवक्ता ने कहा कि " ओपेरा हाउस की इमारत गैस रिसाव से प्रभावित नहीं हुई है हमें उम्मीद है कि शाम में होने वाले इवनिंग परफॉरमेंस का प्रदर्शन होगा और लोग आएगें।”