उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
हमजा बिन लादेन (Hamza Bin Laden)
हमजा बिन लादेन (Hamza Bin Laden)
विदेश

अमेरिका के ऊपर खतरे की घंटी, लादेन का पता बताने वाले को 7 करोड़ का इनाम

अमेरिका ने आतंकवादी संगठन अलकायदा के नेता ओसामा बिन लादेन के बेटे हमज़ा बिन लादेन के बारे में जानकारी देने वाले को 10 लाख डॉलर (7 करोड़ रूपये) इनाम देने की घोषणा की है। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

क्या भारत और क्या अमेरिका आज पूरी दुनिया आतंकवाद से त्रस्त है। अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन अलकायदा ने एक बार फिर अमेरिका को धमकी दी है और यह धमकी अलकायदा के नेता रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन ने दी है। इन दिनों ओसामा बिन लादेन का बेटा हमाज़ बिन लादेन आपने पिता की मौत का बदला अमेरिका से लेना चाहता है।

हमज़ा बिन लादेन ने अमेरिका को धमकी देते हुए कई वीडियो रिलीज़ किए हैं जिनमें उनके पिता को मारने वाले अमरीका और उसके पश्चिमी सहयोगियों से बदला देने लेने के लिए समर्थकों को एकजुट होने के लिए कहा गया है।

अमेरिका ने इसे गंभीरता से लेते हुए अपनी खुफिया एजेंसी को सतर्क कर दिया है और ओसामा बिन लादेन के बेटे का पता बताने पर अमेरिका ने 10 लाख डॉलर के इनाम देने का एलान किया है। आज अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने इस इनामी राशि का एलान किया है।

दरअसल हमजा बिन लादेन इन दिनों अलकायदा प्रमुख बन कर उभरा है। अमेरिकी खुफिया एजेंसी के अनुसार 30 साल का हमजा बिन लादेन पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सीरिया या फिर इरान छुप कर बैठा और अमेरिका के खिलाफ कोई खतरनाक षड्यंत्र बना रहा है। अमेरिका ने दो साल पहले ही हमजा बिन लादेन को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया है।

सूत्रों के अनुसार अमरीकी गृह मंत्रालय में डिप्लोमैटिक सिक्योरिटी के असिस्टेंट सेक्रेटरी माइकल इवेनऑफ ने कहा, "माना जा रहा है कि वो अफ़ग़ान-पाकिस्तान सीमा पर हो सकते हैं। लेकिन, वो कहीं भी हो सकते हैं... दक्षिण केंद्रीय एशिया में।"

अमेरिका सुरक्षा एजेंसी के अधिकारीयों ने कहा कि, "हमारे लीडर अपने काम के प्रति बेहद गंभीर है। ओसामा बिन लादेन के मौत के बाद से अलकायदा काफी समय तक शांत रहा था। लेकिन बीते दिनों ओसामा का बेटा हमजा बिन लादेन अलकायदा सरगना बन कर सामने आया है। अलकायदा के पास अभ भी हमला करने की शक्ति है और इरादे भी। लिहाजा अमेरिका कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है।"

आपको बता दें कि, साल 2001 में अमेरिका ने पाकिस्तान के ऐबटाबाद से एक बेहद सीक्रेट ऑपरेशन के तहत ओसामा बिन लादेन को मार दिया था। ओसामा के ऐबटाबाद बाद वाले घर से ही कुछ खत मिले थे जिससे पता चला था कि हमजा को अलकायदा आगे के लिए तैयार कर रही है। हमजा ओसामा का सबसे पसंदीदा बेटा था और अब उसकी जगह लेने को तैयार है।