udaybulletin
www.udaybulletin.com
UN महासचिव एंतोनियो गुतारेस
UN महासचिव एंतोनियो गुतारेसGoogle
विदेश

पुलवामा हमला: पुलवामा हमले के बाद भारत-पाकिस्तान में सुलह कराना चाहता है यूएन

पुलवामा में जैश के हमले में 40 जवानों के शहीद होने के बाद भारत पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव को कम करने के लिए UN महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने दोनों देशों से अपील की है कि वे ‘‘तत्काल कदम’’ उठाएं। 

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र (United nation) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद बढ़े तनाव के मद्देनजर मंगलवार को भारत और पाकिस्तान से 'अत्यधिक संयम' बरतने का आग्रह किया। महासचिव ने साथ ही दोनों पक्षों के बीच मध्यस्थता का भी प्रस्ताव रखा। गुटेरेस ने अपने प्रवक्ता के माध्यम से कहा कि संयुक्त राष्ट्र स्थिति को लेकर बेहद चिंतित है और साथ ही उन्होंने दोनों पक्षों द्वारा आग्रह करने पर मध्यस्थता कराने का प्रस्ताव भी रखा।

एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने बुधवार को पाकिस्तानी एम्बेसेडर मलीहा लोधी का स्वागत किया जिनकी सरकार ने संगठन से वर्तमान संकट पर हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है।

प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने संवाददाताओं को बताया कि, फिलहाल, गुटेरेस ने दोनों पक्षों से 'अत्यधिक संयम बरतने और तनाव दूर करने के लिए तत्काल कदम उठाने' का आग्रह किया है।

दरअसल संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी मिशन ने महासचिव के साथ बैठक का अनुरोध किया है। इसके अलावा पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र को दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए कदम उठाने चाहिए। दुजारिक से जब इसके संबंध में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा,‘‘ भारत और पाकिस्तान के बीच हालात देखकर, हम पुलवामा में 14 फरवरी को भारतीय सुरक्षाबलों पर हुए हमले के मद्देनजर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने को लेकर काफी चिंतित हैं।''

भारत ने पाकिस्तान पर पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के एक काफिले पर आत्मघाती बम विस्फोट करने वाले आतंकवादी समूह को समर्थन देने का आरोप लगाया है, जिसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बेहद बढ़ गया है। क्षेत्र में पिछले 30 सालों में यह सबसे जघन्य हमला है।

एजेंसी