Uday Bulletin
www.udaybulletin.com
डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच दूसरी बैठक
डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच दूसरी बैठक
विदेश

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच दूसरी बैठक वियतनाम में होने की संभावना

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फरवरी अंत में उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के दूसरी शिखर वार्ता करेंगे जिसमें प्योंगयोंग के परमाणु निरस्त्रीकरण और मिसाइल कार्यक्रम पर चर्चा होगी।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) फरवरी अंत में उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन (Kim Jong Un) के दूसरी शिखर वार्ता करेंगे जिसमें प्योंगयोंग के परमाणु निरस्त्रीकरण और मिसाइल कार्यक्रम पर चर्चा होगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के दूसरी बैठक के लिए वियतनाम को चुनने की संभावना है, बैठक के लिए फिलहाल तीन शहरों के नामों पर विचार किया जा रहा है। अमेरिकी मीडिया ने रविवार को यह जानकारी दी। बता दें कि, दोनों नेताओं के बीच पहली शिखर वार्ता सिंगापुर में 12 जून, 2018 को हुई थी। वहीं व्हाइट हाउस ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि दोनों नेताओं के बीच बैठक कब और कहां होगी। ट्रम्प के उत्तर कोरियाई राजदूत किम योंग चोल से शुक्रवार को मुलाकात करने के बाद यह घोषणा की गई है।

'ब्लूमबर्ग' के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि अमेरिकी प्रशासन के अधिकारी वियतनाम की राजधानी हनोई में होने वाली बैठक की योजना बना रहे हैं, लेकिन तटीय शहर डा नांग और हो ची मिन्ह भी संभावित स्थल हैं।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को घोषित किया कि ट्रंप-किम के बीच दूसरी बैठक फरवरी के अंत में होगी, लेकिन जगह का खुलासा नहीं किया था।

ओवल ऑफिस में उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ 'कोरियन वर्कर्स पार्टी सेंट्रल कमिटी' के उपाध्यक्ष, किम योंग चोल और ट्रंप के बीच डेढ़ घंटे तक चली बैठक के बाद यह घोषणा की गई थी।

ट्रंप ने शनिवार को पत्रकरों से कहा कि बैठक के लिए मेजबान देश का चयन हो गया है। व्हाइट हाउस में उन्होंने कहा, "हमने देश का चयन कर लिया है, लेकिन हम भविष्य में इसकी घोषणा करेंगे।" उन्होंने कहा कि किम योंग चोल के साथ उनकी बहुत अच्छी बैठक हुई। इससे पहले पिछले साल जून में सिंगापुर में ट्रंप और किम के बीच मुलाकात हुई थी।

--आईएएनएस