उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (U.S. President Donald Trump)
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (U.S. President Donald Trump)|IANS
विदेश

अमेरिकी सरकार का 25 फीसदी कामकाज ठप, बजट को भी नहीं मिल सकी मंजूरी, कई विभागों की फंडिंग खत्म 

अमेरिकी डेमोक्रेट्स ने कहा कि अमेरिकी सरकारी कामकाज के आंशिक रूप से ठप होने के कारण 25 फीसदी अमेरिकी सरकारी एजेंसियां बिना फंड के संचालित हो रही हैं।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

वॉशिंगटन: कांग्रेस के डेमोक्रेट सदस्यों ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फेड रिजर्व पर अपने हालिया हमलों और सरकार के कामकाज के आंशिक रूप से ठप होने की वजह बनकर देश को अराजकता की ओर धकेल रहे हैं।

डेमोक्रेट्स ने कहा कि अमेरिकी सरकारी कामकाज के आंशिक रूप से ठप होने के कारण 25 फीसदी अमेरिकी सरकारी एजेंसियां बिना फंड के संचालित हो रही हैं।

एफे की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज के 653 अंकों से भी अधिक गिरने और भारी नुकसान के साथ वॉल स्ट्रीट के बंद होने के बाद डेमोक्रेट्स ने यह कहा है। यह इतिहास में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर सबसे बुरा प्रदर्शन रहा है।

सीनेट में अल्पसंख्यक डेमोक्रेट नेता चक शूमर और सदन की अल्पसंख्यक नेता नैंसी पेलोसी ने एक संयुक्त बयान में चेतावनी देते हुए कहा, "यह क्रिसमस की पूर्व संध्या है और राष्ट्रपति ट्रंप देश को अराजकता की ओर धकेल रहे हैं। शेयर बाजार डूब रहा है और राष्ट्रपति हाल ही में रक्षा मंत्री को हटाने के बाद फेड रिजर्व के साथ एक व्यक्तिगत लड़ाई छेड़ रहे हैं।"

ट्रंप ने सोमवार को ट्वीट कर कहा था कि 'अमेरिकी अर्थव्यवस्था की एकमात्र समस्या फेड है क्योंकि उस ईकाई को बाजार की समझ नहीं है'।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल द्वारा पिछले सप्ताह अमेरिकी ब्याज दरें बढ़ाए जाने के बाद से राष्ट्रपति उन्हें बर्खास्त करने पर विचार कर रहे हैं। हालांकि, वित्त मंत्री स्टीवन मनुचिन ने इस बात को खारिज किया है कि ट्रंप पॉवेल को हटाने वाले हैं।

सरकार का कामकाज ठप होने के कारण शुक्रवार रात से अमेरिकी सरकार की करीब 25 फीसदी गतिविधियां थम गई हैं क्योंकि कांग्रेस बजट को मंजूरी नहीं दे पाई है और इन विभागों की फंडिंग खत्म हो गई है।

अमेरिका, मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए धनराशि मुहैया कराने पर सहमति नहीं बनने से शनिवार को अमेरिकी संघीय प्रशासन में आंशिक तौर पर कामकाज ठप हो गया। दीवार निर्माण के लिए पांच अरब डॉलर के बजट की ट्रंप की मांग पर प्रतिनिधि सभा और सीनेट के बीच चर्चा किसी मुकाम पर नहीं पहुंची।

सीनेट बजट पर सहमति बनाने के लिए गुरुवार को फिर से बैठक करेगी।

--आईएएनएस