उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Jail
Jail|Image Source: Google
विदेश

देश को प्राद्यौगिकी भेजने की कोशिश में हुई एक चीनी नागरिक को जेल  

अमेरिका में हुई जेल 46 महीने की जेल  

Sneha Sinha

Sneha Sinha

वाशिंगटन: अमेरिका के अंतरिक्ष प्रौधौगिकी और सैन्य संचार तकनीकों की फेर- बदल तथा उन चीजों को चीन भिजवाने का प्रयास करने के लिए चीन नागरिक को अमेरिका में जेल हुई। चीनी नागरिक को इन सभी प्रतिबंधित कार्यों का प्रयास करने के लिए 46 महीने की कारावास की सजा सुनाई गयी है। इन सभी प्रतिबंधित कार्यों को करने पर शायद सजा बहुत ज्यादा भी होती है लेकिन अपराधी एक महिला है इसलिए उसे निश्चित सजा से कम सजा सुनाई गयी।

सूत्रों की माने तो अमेरिका अंतरिक्षी तकनिकी से लैश है और चीन को कही न कही तकनिकी में मात दे सकता है और इसी कारण यह साजिश की गयी है।

सीएनएन की मंगलवार की रिपोर्ट के आधार पर, न्याय विभाग ने अपने बयान में कहा कि," 33 वर्षीय शी चेन को सोमवार को सजा सुनाई गई है और उसे इंटरनेशल इमरजेंसी इकोनॉमिक पॉवर एक्ट के उल्लंघन की साजिश रचने के लिए जुलाई में दोषी ठहराया गया था। यह अधिनियम कुछ वस्तुओं के विदेशों में निर्यात को प्रतिबंधित करता है लेकिन शी चेन ने इसका उल्लंघन किया है। "

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि शी चेन, लॉस एंजिल्स के उपनगर पोमोना की निवासी है। उसे मई 2017 में गिरफ्तार किया गया था और तब से वह हिरासत में थी। उसने धनशोधन और फर्जी पासपोर्ट का प्रयोग करने के आरोप को सही माना था।

अभियोजकों ने कहा कि 2013 से 2015 के बीच शी चेन ने कई संवेदनशील सामान खरीदे और उसे बिना उचित निर्यात लाइसेंस के चीन भेजा। इसमें सैन्य संपर्क जैमर और अंतिरक्ष संपर्क के लिए प्रयोग होने वाले उपकरणों में लगे पुर्जे शामिल हैं।