उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान जनता को सम्बोधित करते हुये।
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान जनता को सम्बोधित करते हुये।|Image source- CGTN
विदेश

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने निकाली नई तरकीब।   

वर्तमान समय में पाकिस्तान अर्थव्यवस्था की समस्याओं से जूझ रहा है

Sneha Sinha

Sneha Sinha

इस्लामाबाद: पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर इमरान खान जबसे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने हैं, तबसे सुर्खियों में छाये हुए हैं। 14 सितम्बर को उन्होंने जनता को सम्बोधित करते हुये अपने देश की हिन अर्थव्यवस्था का वर्णन किया तथा इसकी जानकारी अपने पुरे मुल्क को दी ताकि वो पिछली सरकार के फिजूलखर्ची से अवगत हो सकें। किसी भी देश को चलाने के लिए पैसे की जरुरत होती है , लेकिन वर्तमान समय में पाकिस्तानआर्थिक संकट की समस्याओं से जूझ रहा है, लेकिन एक राजनेता की भूमिका निभाते हुये इमरान खान ने जनता को भरोसा दिलाया है की वह कोई न कोई उपाय निकालने की कोशिश करेंगे।

बिगड़ती अर्थव्यवस्था के कारण:

पाकिस्तान में पैसों की कमी का सबसे बड़ा कारण अनेक देशों से लिया गया लोन है। ट्रेडिंग इकोनॉमिक्स के आधार पर 2015 से 2018 तक लोन का बढ़ता स्तर यह दर्शाता है की पिछली आयी सरकारें देश को बनाने से ज्यादा डुबाने का कार्य कर रही थी। 2018 में पाकिस्तान के ऊपर कई देशों से लिए गए लोन का बोझ उनके विकास में बाधा डाल रहा है, डाटा के अनुसार 2015 में 66,395 USD मिलियन और आज के दिन 91,761 USD मिलियन लोन हो चुका है। दूसरा कारण वहाँ की बढ़ती जनसंख्या और बेरोजगारी है इसलिए इन दोनों मुद्दों को नजर में रखते हुए उन्होंने अपने देशवासियों को इस बुरी परिस्थिति से बाहर निकालने का वादा किया है।

इमरान खान ने निकाले लोन चूकता करने के उपाय :

जैसा की आप जानते है की पाकिस्तान के पास भैसों की संख्या बहुत ज्यादा है और कहीं न कहीं वो अपना कारोबार पशु - पालन के द्वारा भी करते हैं लेकिन अब इमरान खान ने भैसों की नीलामी कर पैसे एकत्र करने का निर्णय लिया है ताकि वो अपने देश को जल्द से जल्द ऋणमुक्त करवा सकें उन्होंने अपने आवास की 70 कारें सोमवार को 7,39,11,000.00 पाकिस्तानी मुद्रा में बेच दी। सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने मीडिया को सूचित किया की 70 कारों को समान्य खरीद से अधिक कीमत पर बेचा गया तथा उन्होंने आगे होने वाली 8 भैसों और 4 हेलीकाप्टर जो की उपयोगी नहीं है को भी नीलाम करने का सोचा है।