उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
जेफ बेजोस फण्ड की घोषणा करते हुए 
जेफ बेजोस फण्ड की घोषणा करते हुए |image source: Goodlife
विदेश

“बेजोस डे वन फण्ड” नामक फण्ड के द्वारा अमेज़न के सीईओ जेफ बेजोस करेंगे गरीबों की मदद !

गरीब एवं असहाय बच्चों के जीवन-निर्वाहण के लिए 14,500 करोड़ रुपये करेंगे दान ।

Sneha Sinha

Sneha Sinha

विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति "जेफ बेजोस" ने अपनी संपत्ति में से 14,500 करोड़ रूपये गरीब बच्चों और बेघर लोगों की मदद के लिए दान करने का निश्चय किया है, जिसको उन्होंने "बेजोस डे वन फण्ड" नाम दिया है।

फण्ड की जानकारी -

फण्ड को दो भागों में बाँटा गया है जिसमें से पहला भाग उन बेघर परिवारों के लिए होगा जो गरीबी से जूझ रहे हैं और दूसरा भाग उन बच्चों के लिए होगा जो अनाथ और बेघर हैं, जिन्हे पढ़ाई अथवा कई अन्य सुविधाएँ प्राप्त नहीं हो पा रही हैं। पहले भाग का नाम डे-1 फैमिलीज़ फण्ड है और दूसरे भाग को डे-1 ऐकडेमिक फण्ड के नाम से अंकित किया गया है। ट्विटर के माध्यम से पता चला की बेजोस ने इन दोनों क्षेत्रों पर खासा ध्यान दिया है और इसका ऐलान करके वो काफी खुश भी हैं।

उनने कहा की डे-1 फैमिलीज़ फंड के द्वारा सामाजिक कामों में लगी संस्थाओं और नागरिक संगठनों को उनके अचे काम करने के आधार पर पुरुस्कृत भी किया जायेगा और डे -1 ऐकडेमिक फण्ड के द्वारा बच्चों को लिए पूर्ण रूप से स्कॉलरशिप वाली विद्यालय का निर्माण किया जायेगा जिसके तहत गरीब बच्चों को पढ़ने का मौका मिलेगा जिससे युवा पीढ़ी आगे बढ़ेगी।

जेफ बेजोस के बारे में -

जेफ बेजोस एक अमेरिकी व्यवसायी हैं और अमेज़न एवं ब्लू ओरिजिन के संस्थापक भी हैं। लोगों के बीच अमेज़न के सीईओ के पद से लोकप्रिय होने वाले बेजोस का जन्म 12 जनवरी,1964 में हुआ और उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई प्राईजटन यूनिवर्सिटी से 1986 में पूरी की और सन 1986 से 1994 तक उन्होंने वाल स्ट्रीट में काम किया। 1994 में एक यात्रा के दौरान उन्होंने "अमेज़न ऑनलाइन बुकस्टोर" की स्थापना की जिसमे शुरुआती दौर में सिर्फ किताबें उपलब्ध थी लेकिन बाद में उन्होंने इसमें और भी चीजें जोड़ी और देखते ही देखते यह वेबसाइट विश्वस्तर पर छा गयी।