उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
jack ma
jack ma|google image
विदेश

जैक मा के उत्तराधाकारी बनेगें डेनियल झैंग संभालेंगे अली बाबा की कमान

५४ साल के हुए जैक मा, ५५ वर्ष कि उम्र में लेगें अलीबाबा समूह के एक्सक्यूटिव पद से रिटायरमेंट

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

चीन:एशिया कि सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी “अलीबाबा ” समूह के फाउंडर जैक मा ने सितम्बर २०१९ में कंपनी के एक्सक्यूटिव पद से रिटायरमेंट लेने की घोषणा कर दी हैं. कंपनी में उनका स्थान डैनियल झैंग लेगें . जिन्हें २०१३ में अलीबाबा ई कॉमर्स कंपनी समूह के CEO पद पर नियुक्त किया गया था. जैक मा २०२० तक समूह के एनुअल शेयरहोल्डर मीटिंग में बोर्ड मेंबर के रूप में उपस्थित होंगे , जिससे डेनियल झैंग को कोई दिक्कत न हो सके.

जैक मा ने कहा “अलीबाबा कि कमान डैनियल झैंग और उनके टीम को देने का फैसला सही है ,और यह सही वक़्त पर लिया गया है. मैंने बिल गेट कि तरह अमीर नहीं बन सकता लेकिन उनसे पहली रिटायरमेंट जरूर ले सकता हूँ”. डैनियल कि तारीफ करते हुए उन्होंने कहा “मैं उनके साथ २०१३ से काम कर रहा हूँ . मुझे लगता है वो इस जिम्मेदारी को लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. सीईओ बनने के बाद उन्होंने बेहतर काम किया है. उन्होंने कारोबार कुशलता और नेतृत्व झमता को दर्शाया है.”

कैसे हुए अलीबाबा ई कॉमर्स कंपनी की शुरुआत-

1999 में जैक मा ने अपने दोस्तों से 6०००० डॉलर उधार लेकर अलीबाबा डॉट कॉम की शुरुआत की थी .आज अलीबाबा ई कॉमर्स कंपनी 420 अरब डॉलर के साथ एशिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. यह चीन की सबसे बड़ी कंपनी है . जैक मा 39.8 अरब डॉलर के साथ चीन के सबसे आमिर और एशिया में दूसरे बड़े आमिर हैं. रिलायंस ग्रुप के मुकेश अम्बानी 48.3 अरब डॉलर के साथ एशिया के पहले आमिर व्यक्ति हैं.

जैक मा अलीबाबा ई कॉमर्स कंपनी से रिटायरमेंट के बाद शिक्षा और सामाज सेवा के झेत्र से जुड़ने वाले हैं . अलीबाबा के शुरुआत से पहली जैक मा इंग्लिश शिक्षक रह चुके हैं. एक साक्षात्कार के दौरान उन्होंने कहा था CEO होने से बेहतर शिक्षक होना है. जैक मा ने अपने रिटायरमेंट के अंत में कहा "अब एक नए अध्याय की शुरुआत होगी."