उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
धनतेरस 
धनतेरस |Google
राशिफल

धनतेरस पर राशि के अनुसार खरीददारी होती है फायदेमंद

पुराणों में ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन खरीदी गई कोई भी चीज अपने से 13 गुना ज्यादा फलदायी होती है. पर खरीदारी से पहले यह भी जान लीजिए कि आपकी राशि के लिए धनतेरस पर क्या खरीदना सबसे शुभ रहेगा.

Suraj Jawar

Suraj Jawar

दिवाली नजदीक आ चुकी है और जब दिवाली आ गयी है तो धनतेरस को कोई कैसे भूल सकता है. धनतेरस त्रयोदशी तिथि के दिन मानी जाती है. त्रयोदशी तिथि का मान 04 नवम्बर 2018 दिन रविवार को रात में 12:51 बजे से 5 नवम्बर 2018 दिन सोमवार की रात 11:17 बजे तक है अर्थात त्रयोदशी तिथि अर्थात धन त्रयोदशी तिथि 05 नवम्बर 2018 दिन सोमवार को सूर्योदय से रात 11:17 तक रहेगा. धनतेरस पर व्यक्ति यही चाहता है कि मां लक्ष्मी उस पर अपनी कृपा बनाए रखें. पुराणों में ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन खरीदी गई कोई भी चीज अपने से 13 गुना ज्यादा फलदायी होती है. पर खरीदारी से पहले यह भी जान लीजिए कि आपकी राशि के लिए धनतेरस पर क्या खरीदना सबसे शुभ रहेगा.

मीन राशि- मीन राशि अपने लिए पीला पुखराज ले सकते हैं. धनतेरस पर आपके लिए चांदी का पिरामिड और गणेश, सरस्‍वती जी की प्रतिमा और तांबे का कलश खरीदना भी आपके लिए शुभ रहेगा. इस राशि वाले अपने जीवनसाथी के लिए पन्ने या हीरे की अंगूठी ले सकते हैं जो की बहुत ही शुभ होंगे.

कुंभ राशि- अपने घर में स्थित मंदिर के लिए सफेद धातु या चांदी का दीप दान लें. अपने जीवनसाथी के लिए सोना माणिक्य अथवा पुखराज की अंगूठी ले सकते हैं.

मकर राशि- अपने जीवनसाथी के लिए हीरे या चांदी की कोई भी वस्तु ले सकते हैं. बेडरूम के लिए सफेद धातु के मेज खरीदना आपके लिए शुभ होगा.

धनु राशि- पीली धातु की वस्तुयें लें.

वृश्चिक राशि- तांबे की धातु का कलश, पीली धातु का दीपदान के साथ ही जीवनसाथी के लिए मोतियों की माला ले सकते हैं.

तुला राशि- अपने घर के मंदिर के लिए चांदी का श्रीयंत्र और दक्षिणवर्ती शंख लें. जीवनसाथी के लिए मूंगे की माला खरीदें.

कन्या राशि- घर के मंदिर के लिए चांदी के लक्ष्मी-गणेश या सोने के श्रीयंत्र खरीद सकते हैं. अपने जीवनसाथी के लिए चांदी का आभूषण ले सकते हैं.

सिंह राशि- घर के मंदिर के लिए लक्ष्मी-विष्णु की मूर्ति सोने या किसी भी पीले धातु के रूप में खरीदें साथ ही जीवनसाथी के लिए सोने या पीले पुखराज का कंगन ले.

कर्क राशि- जीवनसाथी के लिए मोती अथवा हीरे की अंगूठी खरीद सकते हैं.

मिथुन राशि- इस धनतेरस पर सफेद धातु के श्री यंत्र या गणेश ले सकते हैं. कांसे का बर्तन खरीदना भी उत्तम रहेगा.

वृष राशि- इस राशि के लोगों के लिए चांदी का कलश खरीदना बहुत ही फलदायी रहेगा. जीवनसाथी के लिए सोने या पीली धातु की चूड़ी अथवा अंगूठी ले सकते हैं.

मेष राशि- मेष राशि वाले लोग इस दिन पीतल के बर्तन खरीदें. जीवनसाथी को गिफ्ट देना चाहते हैं तो चांदी या सफेद धातु का हार ले सकते हैं.