सलेम विच हाउस का भयभीत इतिहास।  

लोगो को भयभीत करती आ रही यह घर कई सालों से अपने आप में ही एक कहानी को व्यक्त करती है तो आईये जानते है इस घर का इतिहास। 
सलेम विच हाउस का भयभीत इतिहास।  
Salem Witch Houseimage source: Wikipedia

सलेम: जब भी हम सलेम का नाम सुनते है तो हमारे जेहन में चुड़ैलों की परिक्षण की परिकल्पना ही आती है। सन 1962 में युवा लड़कियों के एक समूह का मानना था कि वे शैतान के कब्जे में थे, इसलिए उन्होंने कई स्थानीय महिलाओं को जादू प्रदर्शित करने के लिए दोषी ठहराया। एक विशेष प्रकार के न्यायालय ने इन सभी वारदातों को सुना और जून 1962 में, ब्रिजेट बिशॉप नामक पहली महिला को फाँसी पर लटका दिया गया। प्रारंभिक फाँसी के बाद, 18 और लोगों को सालेम की गैलोस हिल में फाँसी पर लटकाया गया। इसके बाद लगभग 150 और महिलाएं, पुरुष और यहां तक कि बच्चों पर जादू करने का आरोप लगाया गया था। आखिर में जनरल कोर्ट ने तथाकथित चुड़ैलों के खिलाफ दोषी फैसले को रद्द कर दिया, लेकिन परीक्षणों की दर्दनाक यादें अभी भी लोगों को याद है। सलेम चुड़ैल घर चुड़ैल परिक्षण स्थित 1700 का एकमात्र मकान है।

चुड़ैलों के घर का इतिहास

1670 के बीच में यह मकान कप्तान रिचर्ड डेवनपोर्ट के लिए बनना चालू हुआ, लेकिन घर पुरे बनने के पहले ही बोस्टन प्रवास कर गये। आधे बने घर को उनने जोनाथन कोर्विन को 1674 में बेच दिया। घर के पुरे बनने के बाद कोर्विन अपनी पत्नी और बच्चों समेत यहाँ रहने लगे और कई दशकों तक वही रहें। कोर्विन अपने घर में 40 सालों तक रहे जबतक की उनकी मौत नहीं हुई और उनकी आगे की कई पीढ़ियां वहां रही और मरम्मत भी होती रही। नार्थ ईस्ट को बढ़ाने की प्रक्रिया के दौरान 1944 में घर को तोड़ने की बात आयी लेकिन लोगों के एक समूह ने पुरात्विक चीजों को बचाने के लिए एक ऑक्शन के माध्यम से इस घर को कहीं और स्थित करने का सोचा।

जॉनथन कोर्विन की भूमिका

कोर्विन 1692 की वसंत ऋतु की शुरुआत में विच चुड़ैलों के परिक्षण के दौरान न्यायाधीश का काम पुरे ध्यान से करते थे। ऐसा माना जाता था की न्यायधीश कोर्विन अपना घर चुड़ैलों के पूछताछ के लिए इस्तेमाल करते थे लेकिन इसका कोई ठोस प्रमाण नहीं था। कोर्विन के पद संभालने के समय 18 ऐसे लोगों को फांसी दी गयी जिन्होंने अपने निर्दोष होने का दावा किया था।लेकिन किसी ने इस मुद्दे पर जाँच नहीं की , आज घर को छानने पर चुड़ैलों के परिक्षण की कई दस्तावेज, एक पॉपेट, दिवार में गड़ा जूता, एक गुड़िया इत्यादि जादू वाले सामान मिले हैं।

असाधारण गतिविधियाँ -

कुछ लोगों का दावा है की उन्हें अलग- अलग बच्चों की आवाजें सुनने को मिलती हैं, कोई अदृश्य ताकत छूकर या गिराकर चली जाती है और घर के सामने से गुजरने पर बहुत ही अधिक ठण्ड महसूस होता है। द घोस्ट अडवेंचरस क्रियू नामक भूत - प्रेत को ढूढ़ने वाले समूह ने भी इस स्थान की खोज की एवं अपनी टेलीविज़न में इसका शो भी प्रसारित किया। वैसे तो सालेम ऐसी असाधारण घटनाओं के मामले में लोकप्रिय है लेकिन यह सालेम विच हाउस खुद बखुद अपनी ही एक कहानी व्यक्त करता है जिसके इतिहास में न जाने कितने ही बेगुनाहों को फाँसी देकर हत्या की गयी।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

No stories found.
उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com