उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Mizoram Assembly Election 2018 polls, मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी 
Mizoram Assembly Election 2018 polls, मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी |IANS
इलेक्शन बुलेटिन

मिजोरम चुनाव 2018: 40 सीटों पर मतदान आज, सत्ता की चाहत में बीजेपी, कांग्रेस की मुश्किलें  

मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान होना है।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

आइजोल | मिजोरम में विधानसभा चुनाव 2018 (Mizoram Assembly Election 2018) की 40 सीटों के लिए आज मतदान जारी है। राज्य के 7.68 लाख मतदाताओं में से पहले दो घंटों में करीब 15 फीसदी ने मतदान किया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने कहा, "सुबह नौ बजे तक 15 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया है।" मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान होना है। बात दें कि मिजोरम उन पांच राज्यों में शामिल है जहां आज भी कांग्रेस सत्ता में बनी हुए है और बीजेपी वहां सत्ता बनाने की चाहत में है। मिजोरम में सुबह सात बजे से ही मतदान शुरू हो गया है जो शाम चार बजे तक चलेगा। प्रशासन ने दोनों राज्यों में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

राज्य में कुल 768,181 मतदाताओं में से 393,685 महिलाएं भी हैं। ये मतदाता 209 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला करेंगे। इन उम्मीदवारों में से 15 महिलाएं हैं। साल 2013 में सिर्फ छह महिलाएं चुनावी मैदान में उतरी थीं और कोई भी निर्वाचित नहीं हुई थी।

मिजोरम के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी जोराम्मुआना ने बताया कि अभी तक राज्य में कहीं से भी किसी तरह की अप्रिय घटना की खबर नहीं आई है । हालांकि अधिकारी ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए ऐहतियात के तौर पर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और राज्य के सुरक्षाबलों सहित लगभग 11,100 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

भाजपा और कांग्रेस दोनों राष्ट्रीय पार्टियों के अलावा कई क्षेत्रीय एवं स्थानीय पार्टियां ने भी 40 सदस्यीय विधानसभी सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों को उतारा है। इनमें मिजो नेशनल फ्रंट (एनएनएफ), पीपुल्स रिप्रेजेंटेशन फॉर आइडेंटिटी एंड स्टेटस ऑफ मिजोरम (पीआरआईएसएम), जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) शामिल हैं।

हालांकि, मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस और एमएनएफ के बीच हो सकता है। भाजपा ने 39 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं

मिजोरम में 7,70,395 मतदाता हैं जो 1,164 मतदान केंद्रों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। त्रिपुरा के छह शिविरों में रहने वाले ब्रू शरणार्थियों के लिए ममित जिले के कानहमुन गांव में अतिरिक्त 15 विशेष मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मिजोरम में सुबह सात बजे से ही मतदान शुरू हो गया है।

मिजोरम के मुख्यमंत्री लल थनहवला के अनुसार उनकी पार्टी एक बार फिर सत्ता में आ रही है। इसके लिए वह राज्य में उनके द्वारा किए गए काम को जिम्मेदार बता रहे हैं। बता दें कि मिजोरम में मतगणना 11 दिसंबर को होगी।