उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Biopics
Biopics|google
इलेक्शन बुलेटिन

Kahani Filmy Hai ! : क्या ‘बायोपिक्स’ के जरिये हो रही है वोट बैंक को साधने की कोशिश?

उरी, एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर, मणिकर्णिका, ठाकरे के बाद भी कई फिल्में चुनावी माहौल गर्माने के लिए आ रही हैं 

Suraj Jawar

Suraj Jawar

ठाकरे, मणिकर्णिका, एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर, पीएम मोदी पर आने वाली 2 बायोपिक, एक में विवेक ओबरॉय मोदी बनेंगे तो दूसरी में परेश रावल, एनटीआर की बायोपिक, रजनीकांत की पेट्टा, काला, थलैवा. इससे पहले शायद ही कभी हुआ हो, चुनाव से पहले राजनैतिक संदेश लिए इतनी फिल्में रिलीज हुई हों.

ज्यादातर फिल्में बायोपिक हैं, जाहिर है इनकी कहानी किसी खास किरदार का महिमामंडन है. जैसा संजय दत्त की बायोपिक संजू में हुआ था, खुद राजकुमार हिरानी ने ये माना था कि उन्होंने संजय दत्त के जीवन के कुछ उन पहलुओं को छुआ था, जिससे उनकी अच्छी छवि जनता में दिखाई जा सके.

आंकड़े बताते हैं कि ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर चल भी गई हैं. उरी ने 138 करोड़ रुपए का बिजनेस किया है, इसकी कमाई अभी भी जारी है. माना जा रहा है कि ये ठग्स ऑफ हिंदोस्तान की कमाई से आगे निकल जाएगी. 22 करोड़ के बजट में बनी फिल्म एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर ने 30 करोड़ के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की तरफ बढ़ गई है. इस हफ्ते रिलीज हुई ठाकरे ने दो दिन में करीब 15 करोड़ कमा लिए हैं. संजू तो 341 करोड़ रुपए कमाकर 2018 की सबसे बड़ी फिल्म बन ही गई थी.

इन फिल्मों की सफलता की वजह क्या है? ये आंकड़े बताते हैं कि लोग अब अर्थपूर्ण सिनेमा देखना चाहते हैं. वो वक्त चला गया जब फिल्ममेकर्स मसाला फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर नोट बटोरने शॉर्टकट मानते थे. 2018 में तीनों खान्स की मसाला फिल्में बॉक्स ऑफिस पर न चलना इसी बात का संकेत है. जबकि बायोपिक्स ने धुंआधार कमाई करके बता दिया है कि जनता ने इन्हें हाथोंहाथ क्यों लिया.

इस साल का सबसे बड़ा डायलॉग How’s the josh? बनने की वजह भी ये ही है कि व्यूअर्स जोश में हैं. वो फिल्मों के जरिए नई जानकारी के लिए ज्यादा उत्साहित हैं.

मधुर भंडारकर की फिल्म इंदु सरकार भी 2017 में रिलीज हुई थी, जिसमें इमरजेंसी के वक्त की कहानी दिखाई गई थी. इस फिल्म को लोगों ने उतना पसंद नहीं किया. साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत भी थलैवा, काला और अभी हाल में रिलीज हुई फिल्म पेट्टा में हिंदुत्व के कुछ ऐजेंडों की आलोचना करते हुए डायलॉग बोलते दिखे.