अध्यक्ष राहुल गांधी
अध्यक्ष राहुल गांधी|Google
इलेक्शन बुलेटिन

Election Result 2018: रंग लाई राहुल की मेहनत, आज ही के दिन एक साल पहले बने थे कांग्रेस अध्यक्ष

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने कुछ हफ्तों में ही 82 जनसभाएं की थी। उनकी मेहनत रंग लाई 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

नई दिल्ली: पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव के परिणाम आ गए है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने वाली है लेकिन मध्य प्रदेश की स्थिति अभी पूरी तरह से साफ नहीं हुए है। यहाँ बीजेपी और कांग्रेस के बीच काटे का मुकाबला चल रहा है। हालाँकि मध्यप्रदेश , छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने अच्छे प्रदर्शन किया है, और पार्टी नेताओं ने कांग्रेस के अच्छे प्रदर्शन का श्रेय अपने अध्यक्ष राहुल गांधी को दे रहे हैं जिन्होंने चुनाव वाले पांचों प्रदेशों में कुछ हफ्तों के भीतर 82 सभाएं और सात रोड शो किए थे।

कांग्रेस के संगठन महासचिव अशोक गहलोत का कहना है कि इन चुनावों में खासकर राजस्थान में पार्टी के अच्छे प्रदर्शन का श्रेय राहुल गांधी के नेतृत्व को जाता है।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के चुनाव प्रचार अभियान से जुड़े पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी के मुताबिक, राहुल गांधी ने 7 अक्टूबर को चुनाव आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने के बाद सबसे अधिक 25 जनसभाएं मध्य प्रदेश में कीं। उन्होंने मध्य प्रदेश में 4 रोड शो भी किए।

कांग्रेस अध्यक्ष ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ में 19-19 चुनावी सभाओं को संबोधित किया। इसके अलावा उन्होंने राजस्थान में 2 और छत्तीसगढ़ में एक रोड शो भी किया।

राजस्थान में कांग्रेस पांच साल बाद सत्ता में वापसी करती दिख रही है। दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 15 वर्षों के बाद भारी बहुमत से सत्ता में वापसी कर रही है।

गांधी ने तेलंगाना में 17 जनसभाएं करके कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन के उम्मीदवारों के लिए वोट मांगे, हालांकि यहां पार्टी को निराशा हाथ लगी।

उन्होंने मिजोरम में 2 सभाएं कीं लेकिन यहां कांग्रेस अपनी सत्ता बचाने में नाकाम रही।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, ‘‘इस चुनाव का एक बड़ा संदेश यह है कि जनता राहुल गांधी को एक राष्ट्रीय नेता के तौर पर स्वीकार कर रही है। यह आने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस के लिए शुभ संकेत है।’’

मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को मतदान हुआ तो राजस्थान एवं तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोट डाले गए। छत्तीसगढ़ में 12 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com