उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
शिवराज सिंह चौहान 
शिवराज सिंह चौहान |Google
इलेक्शन बुलेटिन

Election Result 2018: मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर, चार सीटों की बढ़त के साथ कांग्रेस 

राज्य में मतगणना का दौर जारी है, कांग्रेस जहां 115 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, वहीं भाजपा 106 सीटों पर आगे है

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

भोपाल: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में नतीजा आने का सिलसिला शुरू हो गया है, पहला नतीजा भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में गया है। रतलाम ग्रामीण से भाजपा के उम्मीदवार दिलीप कुमार मकवाना ने जीत दर्ज की है, वहीं कांग्रेस 117 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

राज्य में भाजपा डेढ़ दशक से सत्ता में है और यहां इस बार के चुनाव में भाजपा के लिए जीत बड़ी चुनौती नजर रही। यहां भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला रहा। भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों की बढ़त का क्रम ऊपर-नीचे होता रहा। पहला नतीजा भाजपा के खाते में गया है, रतलाम ग्रामीण से भाजपा के उम्मीदवार दिलीप कुमार मकवाना ने जीत दर्ज की है। यहां भाजपा के उम्मीदवार 5605 मतों के अंतर से जीते है।

राज्य में मतगणना का दौर जारी है, कांग्रेस जहां 115 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, वहीं भाजपा 106 सीटों पर आगे है और एक सीट पर जीत गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधनी विधानसभा क्षेत्र से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अरुण यादव से 37 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं।

वहीं सरकार के मंत्री नरोत्तम मिश्रा, जयभान सिंह पवैया, जयंत मलैया, रुस्तम सिंह, लाल सिंह आर्य, रामपाल सिंह अपने अपने प्रतिद्वंद्वी से पीछे चल रहे है। वहीं कांग्रेस के दिग्गज सुरेश पचौरी पिछड़ रहे हैं।

बीजेपी के कैलाश विजयवर्गीया के बेटे आकाश कैलाश विजयवर्गीया की जीत हुए।

राज्य में पहले डाक मतपत्रों की गिनती हुई और उसके बाद ईवीएम की गिनती शुरू हुई। रुझान जो सामने आए हैं, उसमें शुरू से कड़ी टक्कर है, कांग्रेस को यहां 115 सीटों पर बढ़त है, वहीं भाजपा 104 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है और एक पर जीत दर्ज कर ली है।

राज्य में मतगणना की शुरुआत डाक मतपत्रों से हुई। डाक मतपत्रों की गिनती पूरी हुई। राज्य में 2899 उम्मीदवारों के भाग्य का आज फैसला होने वाला है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के बीच मतगणना हो रही है। राज्य के 51 जिला मुख्यालयों के 230 विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती हो रही है।

मतगणना 230 प्रेक्षकों की मौजूदगी में 306 हॉलों में मतगणना हो रही है। इसमें 3220 टेबलें मतगणना के लिए लगाई गई हैं। बताया गया है कि 154 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना एक कक्ष में (14 टेबल लगाकर) में मतगणना चल रही है, जबकि 76 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना दो कक्षों में, यानी 152 कक्षों में गिनती हो रही है।

--आईएएनएस