Delhi Election Exit Poll
Delhi Election Exit Poll|Google
इलेक्शन बुलेटिन

Delhi Election Exit Poll: बीजेपी की स्थिति बेहतर, कांग्रेस का सफाया, आप की होगी जीत।

एग्जिट पोल के हिसाब से आम आदमी पार्टी दिल्ली में एक बार फिर सरकार बनाने जा रही है।

Deo Prakash Kushwaha

Deo Prakash Kushwaha

दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर किए गए एग्जिट पोल से पता चल रहा है कि आम आदमी पार्टी (AAP) एक बार फिर दिल्ली में सरकार बनाने जा रही है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (BJP) की स्थिति पहले से बेहतर होती नजर आ रही है, लेकिन वह उसे सत्ता पर काबिज करने के लिए काफी नहीं है। भाजपा कम से कम दो दशक से राष्ट्रीय राजधानी की सत्ता से दूर है। द न्यूज एक्स-नेता एप एग्जिट पोल के अनुसार, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप को 53 से 57 के बीच सीटें मिल सकती हैं और वह दिल्ली में सरकार बनाने की स्थिति में हैं। जबकि भाजपा को सिर्फ 11 से 17 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है, जबकि कांग्रेस को शायद ज्यादा से ज्यादा दो सीटें और कम से कम एक भी ना मिले

  • न्यूज एक्स ने पोलस्ट्रैट के साथ एक और एग्जिट पोल किया, जिसमें भी कोई ज्यादा अंतर नहीं है। इसके अनुसार, आप को 50 से 56 सीटें, भाजपा को 10 से 14 सीटें जबकि कांग्रेस का इसमें खाता भी नहीं खुलेगा।
  • टाइम्स नॉउ-आईपीएसओएस एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा ने दिल्ली चुनाव में कड़ी टक्कर दी है और उसे 23 सीटें मिल सकती हैं। लेकिन आप फिर भी 47 सीटों के साथ सुरक्षित है। वहीं, कांग्रेस का यहां भी खाता खुलता नहीं दिख रहा है।
  • इंडिया टीवी के साथ मिलकर आईपीएसओएस ने एक अन्य सर्वे भी किया। इसके परिणाम भाजपा के लिए थोड़ा अधिक खुशी देने वाले हैं। इसके अनुसार, भाजपा को 26 कांग्रेस को शून्य और आप को 44 सीटें मिल सकती हैं।
  • द रिपब्लिक-जन की बात के एग्जिट पोल में आप को 48 से 61 जबकि भाजपा को 9 से 21 के बीच सीटे दी गई हैं। वहीं, कांग्रेस को शून्य या एक सीट से संतोष करना पड़ सकता है।
  • न्यूज 24 के साथ जन की बात के एक अन्य सर्वे में 55 सीटें आप को, भाजपा को 15 और कांग्रेस को शून्य सीटें दी गई हैं।
  • एबीपी-सीवोटर के सर्वे में कांग्रेस ने 2015 में मुश्किल से ही अपने रेकॉर्ड से वापसी की। इसमें आप को 49 और 63 के बीच रखा गया है। कांग्रेस के शून्य से चार सीटों के बीच होने की संभावना है, जबकि भाजपा के 5 से 19 सीटों के बीच होने का अनुमान है।

दिलचस्प बात यह है कि पिछले कुछ चुनावों के लिए बहुत सटीक सिद्ध हुए इंडिया टुडे-एक्सिस एग्जिट पोल ने आप को 59 से 68 सीटों का भारी बहुमत दिया है। यदि यह एग्जिट पोल के अनुसार जाता है, तो यह आप के लिए पूरी तरह से स्वीप है। यह भाजपा को दो से 11 सीटों के बीच बता रहा है और कांग्रेस के लिए इसने शून्य की भविष्यवाणी की है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com