उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान शुरू
छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान शुरू|Google site
इलेक्शन बुलेटिन

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू, प्रधानमंत्री ने की वोट डालने की अपील 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मंगलवार को 19 जिलों की 72 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। मतदान प्रक्रिया सुबह आठ बजे से शुरू हो गई।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

रायपुर | छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मंगलवार को 19 जिलों की 72 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। मतदान प्रक्रिया सुबह आठ बजे से शुरू हो गई।

इस दौरान कुल 1,079 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस और भाजपा सभी 72 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बसपा 25 सीटों पर जबकि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) 46 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

आम आदमी पार्टी (आप) ने 66 निर्वाचन क्षेत्रों पर अपने उम्मीदवारों का उतारा है। इस दौरान कुल 1.5 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें से 77 लाख पुरुष और 76 लाख महिलाएं हैं। 1,000 मतदाता थर्ड जेंडर के हैं।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के डाटदान दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़वासियों से वोट डालने की अपील की है, उन्होंने ट्विटर पर लिखा "छत्तीसगढ़ में आज दूसरे और अंतिम चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे पूरे उत्साह के साथ भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व को सफल बनाएं"।

आपको बता दें कि, छत्तीसगढ़ राज्य में भाजपा पिछले 15 वर्षों से राज कर रही है। इस बार भी बीजेपी सरकार बनाने की इक्षा रखती है। इस बार भाजपा 65 से अधिक सीटों पर जीत हासिल कर चौथी बार सरकार बनाने का लक्ष्य लेकर चुनाव मैदान में उतर रही है। वहीं, छत्तीसगढ़ राज्य में लंबे समय से सत्ता से दूर कांग्रेस को उम्मीद है कि जनता इस बार बदलाव के लिए वोट देगी।

राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, अनेक केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, बसपा प्रमुख मायावती समेत अनेक नेताओं ने लगातार रैलियां की है। प्रचारा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष शाह समेत अन्य भाजपा नेताओं ने गांधी परिवार पर निशाना साधा और कांग्रेस पर वादा खिलाफी करने का आरोप लगाया। भाजपा नेताओं ने पिछले साढ़े चार वर्ष के केंद्र सरकार के कार्यकाल और छत्तीसगढ़ में पिछले 15 वर्ष के कार्यकाल को लेकर प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री रमन सिंह की तारीफ की।

ज्ञात हो कि, छत्तीसगढ़ में पहले चरण में राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के सात जिले और राजनांदगांव जिले की 18 सीटों के लिए इस महीने की 12 तारीख को मतदान हुआ था। इस दौरान इस क्षेत्र के 76 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने मतदान में भाग लिया था। छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में चल रहे चुनाव की गिनती 11 दिसंबर को की जाएगी।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।