उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
एग्जिट पोल
एग्जिट पोल |Google
इलेक्शन बुलेटिन

Exit Poll: पांच राज्यों में बनेगी किसकी सरकार, किसकी जाएगी कुर्सी और किसका होगा राजतिलक 

विधानसभा चुनाव 2018 के एग्जिट पोल के अनुसार मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में किसकी बन रही है सरकार। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

नई दिल्ली : पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव 2018 (Assembly Election 2018) के लिए वोटिंग का दौर समाप्त हो गया है। अब उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 11 दिसंबर को होगा।

फैसले से पहले तमाम टीवी चैनलों ने एग्जिट पोल (Exit Poll) कराये हैं जिनसे ये पता चलता है कि लोगों का रुझान किस पार्टी की ओर है। कौन सी पार्टी बहुमत से सरकार बना लेगी और कौन सी पार्टी कुर्सी से बेदखल कर दी जायगी। पांच साल का वनवास किस नेता की किस्मत में होगा। हालांकि यह जरुरी नहीं की एग्जिट पोल (Exit Poll) पूरी तरह सही हो।

एग्जिट पोल जानने के लिए मीडिया वोटरों के पास जाती है और वोटर जरुरी नहीं की सच बोल रहे हो। कई बार एग्जिट पोल पूरी तरह गलत भी साबित हो जाती है।

बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान एग्जिट पोल ने बीजेपी को बहुमत से आने का और सरकार बनने का दावा किया था। लेकिन परिणाम कुछ और निकला बिहार में राजद और जदयू गठबंधन सत्ता में आई। बहरहाल 11 दिसंबर को आने वाले नतीजे का इंतिजार करते हुए, हम इन पांच राज्यों में हुए एग्जिट पोल पर नज़र डालते हैं।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में 15 साल बाद कांग्रेस सरकार बना सकती है। ज्यादातर एक्जिट पोल में शुक्रवार को यही अनुमान लगाया गया है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में कहा गया कि 90 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को 55 से 65 सीटें मिल सकती है, वहीं सत्तारूढ़ भाजपा को 21 से 31 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ दल बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। एग्जिट पोल की माने तो मध्यप्रदेश के 230 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 104-122 सीटों के साथ आगे दिखाया गया है, जबकि भाजपा को 102-120 सीटें दी गई हैं। सर्वेक्षण में बसपा को 1 से 3 सीटें तथा अन्य को 3 से 8 सीटें दी गई हैं। बीजेपी यहाँ 2003 से सत्ता में बरकरार है। कांग्रेस को यहां बहुमत के लिए 116 सीटों की जरुरत होगी।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ विधानसभा में 90 सीटें हैं, एग्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस यहाँ 15 साल बाद सत्ता में वापसी कर सकती है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को जहां 42 सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं भाजपा को 41 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं बसपा प्लस के खाते में 4 और अन्य के खाते में 3 सीटें जाने की संभावना है। बीजेपी के रमन सिंह लगातार 3 बार छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। एक उनकी कुर्सी जाने का डर है।

तेलंगाना

तेलंगाना विधानसभा में 119 सीटें हैं। 2014 में तेलंगाना अलग राज्य बन कर उभरा है। एग्जिट पोल के अनुसार तेलंगाना में सत्ताधारी, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) को सत्ता में बरकरार रहने की संभावना है। 119 सदस्यीय विधानसभा में टीआरएस को 79-91 सीटें दी गई हैं, जबकि कांग्रेस नेतृत्व वाले गठबंधन को 21-33 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन एआईएमआईएम को 4-7 सीटें और भाजपा को 1-3 सीटें दी गई हैं।

मिजोरम

मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटें हैं। एग्जिट पोल्स के मुताबिक राज्य की 40 सीटों में से एमएनएफ को 18, कांग्रेस को 16 और अन्य को 6 सीटें मिल सकती हैं। राज्य में बीजेपी को बड़ा झटका लगता दिखाई दे रहा है। बीजेपी के खाते में एक भी सीट जाती नहीं दिख रही है।