उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
AAP पार्टी की महिला उम्मीदवार
AAP पार्टी की महिला उम्मीदवार |Google
इलेक्शन बुलेटिन

Delhi Election 2020: इन 8 महिला उम्मीदवारों पर है केजरीवाल को पूरा भरोसा

दिल्ली में चुनावी मौसम शुरू हो चुका है और तारीखों की घोषणा होने के बाद AAP पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट भी जारी कर दी है, इस बार भी केजरीवाल ने महिलाओं के प्रतिनिधित्व का खासा ध्यान रखा है।

Puja Kumari

Puja Kumari

दिल्ली विधानसभा चुनाव होने में अब ज्यादा दिन शेष नही है, तभी तो हर पार्टी इस चुनावी मैदान में एक दूसरे को मात देकर विजयी होने के लिए अपनी अपनी कमर कस रही है। लेकिन इस चुनावी चर्चा के बीच आज हम बात करेंगे AAP पार्टी की। क्योंकि इस बार की लड़ाई लड़ने के लिए केजरीवाल ने अपने 70 खिलाड़ियों के नाम सामने रख दिए हैं। चुनावी तारीख की घोषणा होने के कुछ ही दिन बाद AAP पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट भी ताबड़तोड़ जारी कर दी, इधर पार्टी ने लिस्ट जारी की उधर उनपर लगे सारे आरोप भी उठने लगे। इनमें से कुछ आरोप तो पैसे लेकर टिकट न देने का था तो वहीं कुछ लोग टिकट न मिलने पर नाराज थे। ये तो आम बात है लेकिन आज हम विशेषरूप से केजरीवाल के इन 70 उम्मीदवारों की बात करेंगे।

ये हैं वो 'स्पेशल 70'

सबसे पहले तो ये जान लें कि इन 70 में से 46 विधायक ऐसे हैं जिन्हें पार्टी ने दुबारा से टिकट दिया है। 5 ऐसे नए विधायक हैं जो पार्टी छोड़ चुके विधायकों की जगह पर आए है, इसके अलावा 8 महिलाओं को भी टिकट दिया गया है। इतना ही नहीं 15 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए गए। लिस्ट जारी करने के ठीक एक दिन पहले विनय मिश्रा व राम सिंह को भी पार्टी ने टिकट दिया। लेकिन इन सबके बीच एक बात गौर करने वाली थी कि हर बार की तरह इस बार भी AAP पार्टी ने महिलाओं का खासा ध्यान रखा है। तभी तो कहा जा रहा है कि इन 8 महिलाओं पर केजरीवाल को काफी भरोसा है।

AAP पार्टी की महिला विधायक
AAP पार्टी की महिला विधायक
Google

ये है AAP पार्टी की वो 8 महिला विधायक

राखी बिड़ला- इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है राखी बिड़ला का है, ये AAP पार्टी के लिए मंगोलपुरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी। हालांकि फिल्हाल ये मंगोलपुरी की विधायक और विधानसभा की डिप्टी स्पीकर हैं।

वंदना कुमारी- इस लिस्ट में दूसरा नाम आता है वंदना कुमारी का, जो कि AAP पार्टी के लिए शालीमार बाग सीट से चुनाव लड़ेंगी। फिल्हाल ये शालीमार बाग की सिटिंग विधायक है।

धनवती चंदेला- इस लिस्ट में तीसरा नाम धनवंती चंदेला है, जो कि पार्टी के लिए दिल्ली के राजौरी गार्डन विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी। वैसे तो ये अभी उम्मीदवार हैं लेकिन पार्टी में ये पिछले साल ही शामिल हुई हैं।

राजकुमारी ढिल्लों- अब बारी है इस लिस्ट के चौथे नम्बर के महिला की जो है राजकुमारी ढिल्लो। वैसे ये पार्टी के लिए हरि नगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं। खास बात तो यह है कि इन्हें पार्टी में शामिल हुए अभी महज 24 घंटे ही हुए थे और इन्हें टिकट मिल गया।

भावना गौर- AAP पार्टी की ये पांचवी महिला नेता भावना गौर है, जो कि इस बार पार्टी के लिए पालम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी। वैसे तो ये फिलहाल वहीं की विधायक हैं। जब आप ने पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा था।

परमीला टोकस- परमीला टोकस AAP पार्टी की छठीं महिला उम्मीदवार है जो कि इस बार आरके पुरम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी। वैसे फिल्हाल ये आरके पुरम की सिटिंग विधायक हैं। हालांकि प्रमिला टोकस पार्षद भी रह चुकी हैं।

आतिशी मर्लेना- AAP पार्टी की सातवीं महिला विधायक आतिशी हैं जो कि इस बार कालकाजी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने वाली है, फिल्हाल तो ये पार्टी में एक उम्मीदवार के रूप में हैं। और पार्टी बनने के साथ से लेकर अब तक यह उनके साथ है।

सरिता सिंह- अब बात करते हैं कि इस लिस्ट की सबसे आखिरी महिला की जिनका नाम है सरिता सिंह। ये इस बार रोहतास नगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं। वैसे तो ये अभी भी रोहतास नगर की सिटिंग से विधायक हैं।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।