उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
 कमलनाथ, शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया
कमलनाथ, शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया|Google
इलेक्शन बुलेटिन

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018: कांग्रेस या बीजेपी किसे दे सकते हैं वोट, CM पद के 3 दावेदार 

मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को विधानसभा चुनाव है, जसमें बीजेपी से शिवराज सिंह चौहान, कांग्रेस से कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया तीनों का ही मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की रेस में हैं। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

भोपाल: मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव का मतदान कल यानी 28 नवंबर को होगा। बीते सोमवार से पार्टी नेताओं की भयंकर बयानबाजी और शोर शराबा से मुक्ति मिल चुकी है। अब बारी है जनता की, यह देखना बड़ा ही दिलचस्प होगा की जनता किसे अपना नेता चुनती है। क्या जनता बीजेपी को चौथी बार सरकार बनाने देगी या बदलाव के साथ कांग्रेस का हाथ थाम लेगी। वैसे राज्य में सत्ता विरोधी लहर तो उठी है पर कांग्रेस नेताओं का वनवास खत्म होगा या नहीं ये तो 11 दिसंबर को ही पता चल सकेगा।

बीजेपी ने अपना मुख्यमंत्री उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान को चुना है वह राज्य में बीजेपी का चेहरा है और पिछले तीन कार्यकाल से मुख्यमंत्री पद पर बने हुए हैं। हालांकि बेहतर होता तेज विकास के लिए बीजेपी किसी युवा चेहरे को चुनती जो अपनी फुर्तीली चाल से आगे बढ़कर राज्य का कुछ भला कर पाता वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं | हालांकि कांग्रेस की ओर से कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार बताए जा रहे हैं।

राज्य के हिसाब से देंखें तो शिवराज सिंह चौहान, कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया तीनों का ही मध्य प्रदेश में अपना जलवा है। नर्मदा पुत्र शिवराज जहां बीते 15 सालों में अपनी सरकार की योजनाओं के दम पर अब भी राज्य में सबसे लोकप्रिय नेता बने हैं तो कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में लोकसभा चुनाव जीतने का रिकॉर्ड बना रखा है वहीं युवा ज्योतिरादित्या सिंधिया की ग्वालियर इलाके में अदभुद लोकप्रियता है।

किसे चुन सकते हैं आप

शिवराज सिंह चौहान (बीजेपी)
शिवराज सिंह चौहान (बीजेपी)
Google

शिवराज सिंह चौहान (बीजेपी)

शिवराज सिंह चौहान का जन्म 5 मार्च 1959 में हुआ था। उनकी शिक्षा भोपाल के बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय से हुए हैं। उन्होंने दर्शनशास्त्र में मास्टर्स ली है। तीन बार सांसद रह चुके हैं और कई संसदीय समितियों के सदस्य रहे हैं लगातार तीन बार मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड है। रिटायरमेंट की उम्र में शिवराज (61 साल) मुख्यमंत्री पद की कुर्सी पाना चाहते है और खुद को किसान पुत्र बताते है। इनके ऊपर कोई केस दर्ज नहीं हैं, हालांकि वयापं सहित कई मामलों में उनका नाम आ चूका है। शिवराज सिंह के पास 17,12,390 नगद रूपये हैं और 6,27,54,114 रूपये की चल अचल सम्पति है।

कमलनाथ  (कांग्रेस)
कमलनाथ (कांग्रेस)
Google

कमलनाथ (कांग्रेस)

कमलनाथ का जन्म 18 नवंबर 1946 को कानपुर में हुआ था। कोलकाता के सेंट जेवियर्स कॉलेज से उन्होंने बीकॉम किया है। छिंदवाड़ा से वह 9 बार सांसद चुने जा चुके हैं और केंद्र में मंत्री भी रहे। कमलनाथ कांग्रेस में एक प्रतिष्ठित राजनेता हैं। कमलनाथ के पास 1746090 नगद रूपये हैं और उनकी कुल चल अचल सम्पति 2069080434 रूपये है।

ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया (कांग्रेस)
ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया (कांग्रेस)
Google

ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया (कांग्रेस)

कोंग्रस नेता ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया का जन्म 1 जनवरी 1971 को देहरादून में हुआ था। उन्होंने दून स्कूल हावर्ड विश्वविद्यालय और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है। ज्योतिरादित्य सिंधिया 4 बार सांसद रहे चुके हैं और कांग्रेस के युवा चेहरा हैं। ग्वालियर राजघराने में जन्मे सिंधिया के पिता माधवराव सिंधिया भी कांग्रेस से 9 बार सांसद रह चुके हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया की दादी विजयराजे सिंधिया बीजेपी की बड़ी नेता रही हैं। कह सकते हैं की इनकी कई पीढ़ी राजनीत में सक्रिय है।