उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
 वायनाड लोकसभा सीट पर नामांकन दाखिल करते हुए राहुल 
वायनाड लोकसभा सीट पर नामांकन दाखिल करते हुए राहुल |Twitter
इलेक्शन बुलेटिन

मोदी राज में क्या है राहुल गांधी का हाल ? 5 केस और नहीं कोई कार.....

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की संपत्ति में पिछले 5 सालों में 68 फीसदी की बढोत्तरी हुई है। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 2019 में वायनाड और अमेठी दो लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। गुरुवार को राहुल केरल के वायनाड में अपना नामांकन दाखिल करने पहुंचे थे । जहां नामांकन पत्र के हलफनामें में राहुल ने अपनी संपत्ति का खुलासा किया । राहुल के हलफनामें से पता चला कि उनके पास 15.9 करोड़ की संपत्ति है और पिछले पांच सालों में यानी मोदी राज में राहुल की संपत्ति में 68 फीसदी का इजाफा हुआ है। और ये भी पता चला है कि राहुल गांधी के पास एक भी कार नहीं है। राहुल की आय का मुख्य जरिया इन्वेस्टमेंट और उनके सांसदी की सैलरी है।

2014 के घोषणा पत्र में राहुल की संपत्ति का विवरण यहां देखें

Rahul Gandhi income Affidavit 2014.PDF.pdf
Preview

कर्जदार राहुल गांधी

वायनाड की सीट से जब राहुल ने पर्चा भरा तो वहां के लोगों की नज़र राहुल पर टिक गई। वायनाड केरल का सबसे पिछड़ा इलाका है। राहुल के चुनाव लड़ने से यह सीट वीवीआईपी हो गई और राहुल ने भी भव्य रोड शो के जरिये वायनाड की इस सीट पर अपनी दावेदारी मजबूत कर ली। राहुल ने वायनाड नामांकन पत्र में जो जानकारी दी है उसके मुताबिक उनकी संपत्ति 15.38 करोड़ रुपये है। जबकि 2014 में पेश किये गए हलफनामें के मुताबिक उनकी संपत्ति 9.4 करोड़ रुपये थी। राहुल के पास 5 करोड़ 80 लाख 58 हजार 799 रुपये की चल संपत्ति है, जबकि उनके पास 10 करोड़ 8 लाख 18 हजार 284 रुपये की अचल संपत्ति है। इसके अलावा राहुल के ऊपर 72 लाख रूपये का कर्ज है।

एम.फिल राहुल गांधी

राहुल गांधी के हलफनामें के मुताबिक उन्होंने 1995 में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनीटी कॉलेज से डेवलपमेंट स्टडीज में एम. फिल की पढाई की है।

राहुल की आय का जरिया MF

वायनाड के हलफनामें के मुताबिक राहुल की आय साल 2016-2017 में 11 लाख 85 हज़ार रूपये थी। जिसमें उनका संसदीय वेतन, रॉयल्टी, किराये से आय, बांड इंटरेस्ट, शेयर, डिविडेंड और म्यूचुअल फंड शामिल है। राहुल के अनुसार उनके पास गुरुग्राम में दो ऑफिस है। किसकी कीमत 8.75 करोड़ रूपये है। राहुल के पास करीब तीन लाख रूपये का सोना भी है। इन सब के अलावा राहुल के पास 40 हज़ार रूपये कैश है। उप के सुल्तानपुर में उनके पास एक खेत है।

राहुल पर 5 केस

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने अपने हलफनामें में बताया कि उनके ऊपर 5 मुकदमें है। जिसमें चार मुकदमें मानहानि से जुड़े है। पांच में से दो केस महाराष्ट्र में लंबित है, एक झारखण्ड, एक असम और एक नई दिल्ली कोर्ट में दर्ज है।

आपको बता दें कि, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को केरल में स्थित वायनाड से लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला लिया है। यहां से चुनाव लड़ने के पीछे उनका मकसद यह संदेश देना है कि भारत एक है।