उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Loksabha Election 2019
Loksabha Election 2019|Twitter
इलेक्शन बुलेटिन

Loksabha Election: पहले चरण के नामांकन का आज आखिरी दिन, हेमामालिनी के साथ मंदिर पहुंचे योगी आदित्यनाथ 

पहले चरण के चुनाव में 91 सीटों पर मतदान होगा। जिसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (नागपुर), हेमा मालिनी (मथुरा), चिराग पासवान (जमुई), जीतन राम मांझी कई बड़े चेहरे पर्चा दाखिल करेंगे। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के नामांकन का आज आखिरी दिन है। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर 11 अप्रैल को मतदान होगा। इस चरण में भारतीय जनता पार्टी के चार दिग्गज नेताओं के भाग्य का फैसला जनता करेगी। जिसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (नागपुर), हेमा मालिनी (मथुरा), जनरल वीके सिंह (गाजियाबाद) और एसपी सिंह बघेल (इटावा) शामिल है। बीजेपी के अलावा और कांग्रेस नेता राजबब्बर (फतेहपुर सीकरी), चिराग पासवान (जमुई), फारूख अब्दुल्ला (श्रीनगर), नसीमुद्दीन सिद्दीकी (बिजनौर), जीतन राम मांझी, अशोक चव्हाण समेत कई बड़े नेता आज नामांकन दाखिल करने वाले हैं।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत आंध्र प्रदेश के सभी 25 लोकसभा सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 8 प्रमुख सीटों पर (जिसमें समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव की सीट भी शामिल है), महाराष्ट्र की 7 सीटों पर, असम और उत्तराखंड की 5-5 सीटों पर, बिहार और ओडिशा की 4-4 सीटों पर, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की 2-2 सीटों पर और छत्तीसगढ़, मिजोरम, सिक्कम, त्रिपुरा, मणिपुर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लद्दाख की एक-एक लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा।

आपको बता दें कि, 2019 का लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न होना है। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर होना है। इन सीटों पर सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी और विपक्ष ने आखिरी समय तक सोच विचार कर के उम्मीदवारों का चयन किया है और कई फेर-बदल किये हैं। मथुरा में जब बीजेपी उम्मीदवार हेमा मालिनी नामांकन दाखिल करने पहुंची तो उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पहुंचे। नामांकन दाखिल करने से पहले हेमा मालिनी और योगी आदित्यनाथ ने बांके बिहारी मंदिर में पूजा की। वहीं नागपुर में भी नामांकन दाखिल करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी साथ दिखे।

उत्तर प्रदेश की इन सीटों पर होगा 11 अप्रैल को चुनाव

सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत, मेरठ, गजियाबाद, और गौतमबुद्ध नगर सीट पर पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल को होगा। इन सीटों पर कुल 23 उम्मींदवारो ने ही अपना नामांकन कराया है।