उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Election Commission
Election Commission|IANS
इलेक्शन बुलेटिन

पुलवामा हमले का असर चुनाव पर नहीं, समय पर होंगे लोकसभा चुनाव- निर्वाचन आयोग

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने आगामी लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शीपूर्ण तरीके से कराने का संकल्प व्यक्त करते हुए कहा कि चुनाव के दौरान आचार संहिता का कड़ाई से पालन होगा। 

Uday Bulletin

Uday Bulletin

भारतीय पायलट अभिनन्दन की वतन वापसी और पुलवामा हमले के बीच भारत और पाकिस्तान के वर्तमान रिश्तों की स्थिति के मद्देनजर अटकलों लगायी जा रही थी कि लोकसभा चुनाव 2019 अपने तय समय के अनुसार नहीं होगा। लेकिन इन सबके के बीच मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा के आगामी चुनाव निर्धारित समय पर ही होंगे।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूदा तनाव का अप्रैल-मई में होने वाले आम चुनाव पर कोई असर नहीं पड़ेगा। अरोड़ा उस सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसमें उनसे पूछा गया था कि जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को किए गए हमले और उसके बाद पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर भारत के हमले के बाद उपजे तनाव के बीच क्या चुनाव को रद्द किया जा सकता है। यहां योजना भवन में उन्होंने पत्रकारों से कहा, "चुनाव समय पर होंगे।"

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि आयोग के साथ बैठक में राजनीतिक दलों ने जातीय, साम्प्रदायिक भाषणों पर रोक लगाने, चुनाव के दौरान शत प्रतिशत केन्द्रीय बलों की तैनाती करने, मतदाता सूची में गड़बड़ियां सुधारने, मतदाता सूची को आधार से जोड़ने और इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से मतदान की गोपनीयता सुनिश्चित करने समेत अनेक मुद्दे उठाये।

अरोड़ा ने बताया कि लोकसभा के आगामी चुनाव में फार्म 26 में दिये जाने वाले शपथपत्र में अब प्रत्याशियों को अपनी पत्नी अथवा पति, आश्रित पुत्र, पुत्री और एचयूएफ (अविभाजित हिन्दू परिवार) के पांच सालों की आय का विवरण देना होगा।

लोकसभा चुनाव की तिथि की संभावित अधिसूचना के बारे में पूछे जाने पर अरोड़ा ने कहा कि मीडिया और देश को 'प्रेस वार्ता' के जरिए इसकी जानकारी दे दी जाएगी।