उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
रमन सिंह
रमन सिंह|Google
इलेक्शन बुलेटिन

Assembly Election Result 2018: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत के बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह ने दिया इस्तीफा

रमन सिंह राज्य में 15 साल तक मुख्यमंत्री रहे। उन्होंने कहा कि वह विपक्ष में रहकर राज्य की सेवा जारी रखेंगे।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

रायपुर | छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने विधानसभा चुनावों में भाजपा की करारी शिकस्त की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मंगलवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। रमन सिंह ने मीडिया से कहा कि उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को भेज दिया है।

रमन सिंह ने कहा, "मैं हार की नैतिक जिम्मेदारी लेता हूं।" रमन सिंह राज्य में 15 साल तक मुख्यमंत्री रहे। उन्होंने कहा कि वह विपक्ष में रहकर राज्य की सेवा जारी रखेंगे।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा 'जनता ने जो आदेश दिया है उसका सम्मान करते हैं। मैं विधानसभा चुनाव में इस सफलता पर कांग्रेस को बधाई देता हूं। मैं पिछले 15 वर्षों से छत्तीसगढ़ के जनता की सेवा करने के लिए अपनी किस्मत मानता हूं।'

उन्होंने कहा कि, 'विधानसभा चुनाव मैं इस हार की ज़िम्मेदारी लेता हूं क्योंकि चुनाव मेरे नेतृत्व में हुआ था। हम राज्य के विकास के लिए एक मजबूत विपक्ष और काम के रूप में कार्य करेंगे।'

राज्य में हुए चुनावों में कांग्रेस की आंधी जैसी दिख रही है। 90 सदस्यीय विधानसभा में पार्टी 66 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। भाजपा केवल 17 सीट पर आगे है। बहुजन समाज पार्टी तीन और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने चार सीटों पर बढ़त बनाई हुई है।

आपको बता दें कि, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण में 12 नवंबर को नक्सल प्रभावित 18 विधानसभा सीटों पर और दूसरे चरण में 20 नवंबर को 72 सीटों पर वोटिंग हुई। कांग्रेस-बीजेपी दोनों दलों के लिए ये चुनाव करो-मरो की तरह हैं। बीजेपी के रमन सिंह लगातार 3 बार से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बने रहे हैं।

2013 के चुनाव में बीजेपी को 49 सीटें मिली थीं, वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस को 41 सीटों से संतोष करना पड़ा था। हालांकि दोनों पार्टियों के बीच 1 फीसदी से कम वोट शेयर का अंतर था। लेकिन बीजेपी सरकार बनाने में सफल हो गई थे। बीजेपी को रमन सिंह के चौथे कार्यकाल की उम्मीद थी, लेकिन बीजेपी यहाँ कांग्रेस से बुरी तरह पिछड़ गई है।