उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
मिजोरम में राहुल गांधी
मिजोरम में राहुल गांधी|IANS
इलेक्शन बुलेटिन

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018: वे (भाजपा) अगला चुनाव नहीं जीतने वाले हैं, न केवल मिजोरम में, बल्कि पूरे भारत में - राहुल गाँधी 

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018 के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मिजोरम में रैली कर रहे हैं वहां उन्होंने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला और मिजोरम की संस्कृति को बर्बाद करने का आरोप लगाया। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

चंफाई(मिजोरम) | कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को यहां कहा कि 'विभाजनकारी विचारधारा' वाली भारतीय जनता पार्टी(भाजपा)-राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ(आरएसएस) देश के लोकतांत्रिक ढांचे को तबाह करने के लिए अपने लोगों को सरकारी संस्थानों में भेज रहे हैं। राहुल ने यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि भगवा पार्टी मिजोरम नेशनल फ्रंट जैसे स्थानीय संगठनों के जरिए मिजोरम में प्रवेश करने की योजना बना रही है।

मिजोरम दौरे पर राहुल गाँधी की महत्वपूर्ण बातें

- राहुल ने यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि भगवा पार्टी मिजोरम नेशनल फ्रंट जैसे स्थानीय संगठनों के जरिए मिजोरम में प्रवेश करने की योजना बना रही है।

- उन्होंने कहा कि भाजपा-आरएसएस जानते हैं कि वे 2019 आम चुनाव में जीत हासिल नहीं करने वाले हैं।

- राहुल ने कहा, "वे जानते हैं कि वे (भाजपा) अगला चुनाव नहीं जीतने वाले हैं। न केवल मिजोरम में, बल्कि पूरे भारत में। वे लोग राजभवनों, सीबीआई आरबीआई, ईसीआई में अपने लोग भर रहे हैं, ताकि लोकतांत्रिक संस्थानों पर हमला किया जा सके। इसके पीछे विचार यह है कि अगर वे हार भी गए तो भी इन संस्थानों में उनके लोग होंगे।"

- उन्होंने राफेल सौदे से संबंधित मौजूदा विवादों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि उन्होंने कांग्रेस शासन में तय कीमतों से ज्यादा कीमत में लड़ाकू विमान खरीदे।

- राहुल ने कहा कि कांग्रेस विभिन्न लोगों, विभिन्न भाषाओं में सौहार्द्र की विचारधारा और समावेशिता पर विश्वास करती है। कांग्रेस भाजपा-आरएसएस की एक ही तरह की विचारधारा को पूरे देश में लागू करने नहीं देगी।

- कांग्रेस आरोप लगा रही है कि एमएनएफ और भाजपा त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में चुनाव के बाद गठबंधन करेंगे। हालांकि दोनों ही दल इस दावे को खारिज कर चुके हैं।

- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर निर्वाचन आयोग और सीबीआई (CBI) जैसी संस्थाओं के कामकाज में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने रिलायंस के अनिल अंबानी की मदद के लिये 30,000 करोड़ रूपये दे दिये जो ‘मनरेगा योजना के एक साल का खर्च' है।

उन्होंने कहा, "वे विभिन्न संस्कृतियों और भाषाओं के लोगों को बांटना और एक-दूसरे से लड़वाना चाहते हैं।" राहुल ने यह भी दावा किया कि 10 वर्षो के कांग्रेस के शासनकाल में मिजोरम में प्रति व्यक्ति आय दोगुना हुआ है। मिजोरम में 2008 से कांग्रेस की सरकार है और यहां 28 नवंबर को चुनाव होने वाले हैं।

--आईएएनएस