उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
तेलंगाना विधानसभा चुनाव में प्रत्यासी टी राजा सिंह अपना नामांकन दाखिल करने जाते हुए 
तेलंगाना विधानसभा चुनाव में प्रत्यासी टी राजा सिंह अपना नामांकन दाखिल करने जाते हुए |IANS
इलेक्शन बुलेटिन

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018: कांग्रेस-तेदेपा ने पहली सूची जारी की

तेलंगाना विधानसभा चुनाव की सूची में मुजफ्फर अली एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार हैं। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

हैदराबाद | तेलंगाना में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस व उसकी सहयोगी तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) ने 7 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली सूची जारी कर दी है। 'महाकुटमी' या महागठबंध के दोनों घटकों ने देर सोमवार उम्मीदवारों की घोषणा की।

कांग्रेस ने 65 उम्मीदवारों, जबकि तेदेपा ने नौ उम्मीदवारों की सूची जारी की है। राज्य की 119 सीटों वाली विधानसभा के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया सोमवार को शुरू हुई और यह 18 नवंबर तक जारी रहेगी।

चार पार्टियों के महाकुटमी की अगुवाई कर रही कांग्रेस की योजना 95 सीटों पर लड़ने की हैं, जबकि बाकी की सीटें तेदेपा, तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) व मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के लिए छोड़ने की है।

हालांकि, सीटों की साझेदारी पर अभी अंतिम फैसला होने को है। कांग्रेस के 65 उम्मीदवारों की सूची में पूर्व केंद्रीय मंत्रियों, पूर्व राज्य मंत्रियों, पूर्व सांसदों, मौजूदा विधायकों व दूसरे दलों से कांग्रेस में आए लोगों को शामिल किया गया है।

इन नेताओं को होगी वापसी की उम्मीद

राज्य कांग्रेस ईकाई के प्रमुख उत्तम कुमार रेड्डी हुजुरनगर निर्वाचन क्षेत्र से फिर चुने जाने की कोशिश में जुटेंगे, जबकि उनकी पत्नी पद्मावती रेड्डी फिर से कोडाद से चुनाव लड़ेंगी।

कांग्रेस के विधायक दल (सीएलपी) के नेता के.जना रेड्डी (नागार्जुनसागर) से जबकि इसके प्रचार समिति के अध्यक्ष मल्लू भट्टी विक्रमार्का (मधिरा) से, कार्यवाहक अध्यक्ष पूनम प्रभाकर व ए.रेवंत रेड्डी करीमनगर व कोडांगल सीट से चुनाव मैदान में है।

पूर्व केंद्रीय मंत्रियों में सर्व सत्यनारायण (सिकंदराबाद छावनी), जबकि पी.बलराम नाईक (महबूबाबाद) से उम्मीदवार बनाया गया है। तेलंगाना विधानपरिषद में विपक्ष के नेता मोहम्मद अली शब्बीर को कामारेड्डी से कांग्रेस उम्मीदवार बनाया गया है।

पूर्व उप मुख्यमंत्री व घोषणा पत्र समिति के चेयरमैन सी.दामोदर राजनरसिम्हा को अंदोले से मैदान में उतारा गया है।

कांग्रेस ने वी.प्रताप रेड्डी को मुख्यमंत्री व तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के अध्यक्ष के.चंद्रशेखर राव के खिलाफ गजवेल से अपना उम्मीदवार बनाया है।

प्रताप रेड्डी ने तेदेपा के टिकट पर चंद्रशेखर राव के खिलाफ 2014 में चुनाव लड़ा था। रेड्डी हाल में कांग्रेस में शामिल हुए हैं।

तेदेपा ने भी अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। इसमें पूर्व सांसद और वरिष्ठ नेता नामा नागेश्वर राव (खम्मम), आर.प्रकाश रेड्डी (वारंगल वेस्ट) व एस.वेंकट वेरैया (सत्तुपल्ली) को उम्मीदवार बनाया गया है।

पूर्व मंत्री टी.देवेंद्र गौड़ के बेटे वीरेंद्र गौड़ को उप्पल निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है। इस सूची मुजफ्फर अली एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार हैं, जो हैदराबाद के मलकपेत निर्वाचन क्षेत्र से लड़ेंगे।

--आईएएनएस