उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
कप्तान विराट कोहली
कप्तान विराट कोहली|Social Media
क्रिकेट

तो इस तरह कप्तान विराट कोहली ने की एमएस धोनी की बराबरी 

सौरभ गांगुली से आगे निकले विराट कोहली ! 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर है और वहां एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेलते हुए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन टीम ने वेस्टइंडीज को 318 रनों से मात दे कर इतिहास रच दिया है। विदेश धरती पर यह टीम इंडिया का अब तक का सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर है इससे पहले टीम ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए 304 रनों का लक्ष पूरा कर जीत हासिल की थी। इस मैच के हीरो भी विराट कोहली ही थे, और अब इस जीत के साथ विराट के नाम एक बड़ी खास उपलब्धि दर्ज हो गई है।

दरअसल पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 419 रनों का लक्ष्य दिया था जिसका पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम मात्र 100 रन ही बना सकी। भारत बनाम वेस्टइंडीज का यह मुकाबला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप मैच के तहत खेला जा रहा था। इस मैच में जीत हासिल करने के बाद विराट कोहली टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं और रिकॉर्ड के मामले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर ली।

सबसे अधिक टेस्ट जीत दर्ज करने वाले भारतीय कप्तान

  • महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 60 टेस्ट मैच खेले जिसमें से 27 मैचों में जीत हासिल की।
  • विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 47 टेस्ट मैच खेले जिसमें से 27 मैचों में जीत हासिल की।
  • सौरभ गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 49 टेस्ट मैच खेले जिसमें से 21 मैचों में जीत हासिल की। और,
  • मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में टीम इंडिया ने 47 टेस्ट मैच खेले जिसमें से 14 मैचों में जीत हासिल की।

इस जीत के साथ विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के तौर पर 47 मैचों में से 27 मैचों में जीत हासिल कर टेस्ट मैच के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। आपको बता दें कि साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद तत्कालीन टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने टेस्ट मैच की कप्तानी विराट कोहली को सौंप कर टेस्ट से संन्यास ले लिया था।

अपनी शानदार कप्तानी में विराट कोहली ने भारत को कई देशों से जीत दिलाई है। जिसमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड शामिल है। साल 2017 में विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया, के खिलाफ खेलते हुए 71 सालों का सूखा ख़त्म किया और टूर्नामेट को 3-1 से जीत लिया था। ज्ञात हो कि इंडिया बनाम वेस्टइंडीज की इस टेस्ट सीरीज में भारत 01 से आगे हैं, दोनों देशों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 30 अगस्त को खेला जाएगा।