उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
महेंद्र सिंह धोनी 
महेंद्र सिंह धोनी |Social Media
क्रिकेट

क्रिकेट से संन्यास लिए बिना सेना में शामिल हो रहे हैं धोनी, वेस्टइंडीज दौरे को कहा ना 

धोनी के इस फैसले को सुनकर आलोचक भी उनके फैन हो जाएंगे 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास को लेकर अटकलें दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं। उनके फैंस और सहकर्मी उन्हें खत लिखकर खेल से संन्यास ना लेने के लिए कह रहे हैं जबकि कुछ लोग बल्लेबाज के तौर पर उनकी काबिलियत पर सवाल उठा रहे हैं। इसी बीच सेलेक्टर्स के मन में एक सवाल था कि धोनी को वेस्टइंडीज दौरे में शामिल किया जाए या नहीं। लेकिन अब धोनी ने सेलेक्टर्स की इस चिंता का हल खुद ही निकाल दिया है। धोनी ने अपने संन्यास और वेस्टइंडीज दौरे से जुडी सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि वो अगले दो महीने तक क्रिकेट से दूर रहेंगे। और अगले दो महीने धोनी भारतीय सेना की पैरा रेजिमेंट के साथ समय बिताएंगे।

धोनी के संन्यास को लेकर सस्पेंस

धोनी के संन्यास को लेकर लंबे समय से अफवाहों का बाजार गर्म है। विश्व कप टीम में शामिल होने के बाद भी धोनी के कुछ आलोचकों ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया दी थी और कहा था कि धोनी को अब संन्यास ले लेना चाहिए।

वर्ल्ड कप के दौरान श्रीलंका के साथ खेले जाने वाले मैच से पहले धोनी ने कहा था कि 'कुछ लोग तो चाहते हैं कि मैं श्रीलंका के साथ होने वाले मैच से पहले संन्यास ले लूँ। लेकिन विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में भारत को मिली हार के बाद धोनी के संन्यास को लेकर बड़ी बहस छिड़ गई थी। लेकिन अब धोनी ने दो महीने का ब्रेक ले लिया है जिसके बाद उनके संन्यास की अफवाहों पर लंबा ब्रेक लग गया।

सेना का हिस्सा होंगे धोनी

आपको बता दें कि, क्रिकेट में धोनी की शानदार उपलब्धियों को देखते हुए भारत सरकार ने उन्हें इंडियन आर्मी की पैरा रेजिमेंट में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद से साल 2011 में सम्मानित किया था। सेना में रैंक मिलने के बाद धोनी, सेना से लगातार जुड़े रहे। ट्रैंनिंग ली, कैंप किये।

आपको बता दें कि धोनी यह सम्मान पाने वाले कपिल देव के बाद दूसरे खिलाड़ी हैं। धोनी को जब यह सम्मान मिला था तो उन्होंने कहा था कि वो बचपन से सेना में शामिल होना चाहते थे लेकिन समय ने उन्हें क्रिकेटर बना दिया। अब धोनी एक बार फिर दो महीने के लिए सेना में शामिल हो रहे हैं।

महेंद्र सिंह धोनी की उपलब्धियां

धोनी की कप्तानी में भारत ने सभी आईसीसी प्रतियोगिताओं में जीत हासिल की है।

  • ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप - साल 2011
  • विश्व टी -20 वर्ल्ड कप - साल 2007
  • चैम्पियंस ट्राफी - साल 2013

आईपीएल में धोनी का प्रदर्शन

  • धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर सिंह ने 2010, 2011 और 2018 का आईपीएल खिताब जीता है।
  • इसके अलावा चैम्पियंस लीग टी-20 में साल 2010 और 2014 खिताब धोनी की कप्तानी वाली टीम ने जीता था।