उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
महेंद्र सिंह धोनी 
महेंद्र सिंह धोनी |Social Media
क्रिकेट

Video: ICC का धोनी को सलाम कहा, भारतीय क्रिकेट का चेहरा हैं धोनी

धोनी के लिए ICC का स्पेशल वीडियो 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी विश्व कप की शुरुआत से ही विवादों में चल रहे हैं। उनके प्रदर्शन को लेकर कई सवाल किये जा रहे हैं। उनके संन्यास को लेकर भी अटकले लगाई जा रही हैं लेकिन माही तो कूल हैं और विवादों से दूर-दूर तक उनका कोई नाता नहीं। जब उनसे पूछा गया कि क्या आप वर्ल्ड कप के बाद संन्यास लेने वाले हैं ? इसके जवाब पर कॅप्टन कूल कहते हैं "मुझे खुद नहीं पता मैं कब संन्यास लूंगा।" इन्हीं सब अटकलबाजियों के बीच आज ICC ने धोनी को अपने अंदाज में सलाम भेजा है। ICC ने अपने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा "धोनी एक ऐसा नाम है जिसने भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदल दिया।"

खिलाड़ी नहीं "खेल हैं धोनी"

ICC का यह वीडियो 3 मिनट 12 सेकंड का है। जिसमें धोनी की लोकप्रियता को दिखाया गया है।वीडियो के शुरुआत में धोनी-धोनी की आवाज आती है जो बताती है कि धोनी की लोकप्रिता उनके प्रदर्शन की मोहताज नहीं है। खेल के प्रति उनका योगदान, उनका जूनून और उनकी उपलब्धियां उन्हें महान बनती है।

इस वीडियो में धोनी के बारे में इंग्लैंड के खिलाड़ी जोस बटलर कहते हैं कि

"धोनी मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। मेरे आदर्श हैं। मैदान में उनका शांत और कूल अंदाज बहुत प्रभावी है। विकेट के पीछे धोनी शातिर हो जाते हैं वो बहुत तेज हैं और बैटिंग करते हुए कूल हो जाते हैं। वो क्रिकेट के मास्टर हैं।”

अफगानिस्तान के खिलाड़ी मोहम्मद शहजाद कहते हैं कि धोनी तो कूल हैं, मैं फैन हूँ उनका।

इंग्लैंड के एक और खिलाड़ी बेन स्टोक्स धोनी के बारे में कहते हैं कि "उनके लिए अब खेल में कुछ नया नहीं है। वो सब जानते हैं। उनका खेल सब बायां करता है”।

इस वीडियो में सबसे ज्यादा याद रखने वाली बात टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली कहते हैं। विराट कहते हैं कि धोनी हमारे कप्तान है और हमेशा रहेंगे। धोनी ने कई मैच जीतवाये हैं वो खिलाड़ी नहीं लेजेंड हैं। मुझे उम्मीद है कि वो अपना खेलना जारी रखेंगे।

इस वीडियो में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर कहते है कि "मैं जितने भी कप्तानों के अंदर खेला हूं उसमें धोनी सबसे बेहतर हैं।"

इस वीडियो में दुनिया के सबसे बेहतर गेंदबाज जसप्रीत बुमराह कहते हैं की " 2016 में जब मैं टीम में शामिल हुआ था तब धोनी कप्तान थे। मुझे कोई भी दिक्कत होती थी धोनी के पास चला जाता था। वो हमेशा मदद के लिए तैयार रहते हैं।"