उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
ICC World Cup Semi Finals 2019
ICC World Cup Semi Finals 2019|Social Media
क्रिकेट

वर्ल्ड कप 2019 की भविष्यवाणी: इन चार टीमों के बीच होगा सेमीफाइनल मुकाबला 

वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को खेलते देखने के लिए तैयार हो जाए।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

न्यूजीलैंड के हाथों दक्षिण अफ्रीका की हार के साथ आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल लाइनअप की तस्वीर उभरकर सामने आने लगी है। जैसा कि पहले भी उम्मीद जताई गई थी, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, भारत और आस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचते दिख रहे हैं।

वैसे क्रिकेट में साफ-साफ कुछ भी कहना उचित नहीं होता लेकिन अब तक के रुझानों से यही दिख रहा है कि मौजूदा चैम्पियन आस्ट्रेलिया, मौजूदा उपविजेता न्यूजीलैंड, दो बार का चैम्पियन भारत और पहली बार खिताब की आस लगाए मेजबान इंग्लैंड आगे का सफर तय कर सकते हैं।

कभी भी हो सकता है उलटफेर

इस विश्व कप में कुछ उलटफेर भी हुए हैं और इन्हीं के आधार पर सेमीफाइनल लाइनअप पर फैसला पूरी तरह सुरक्षित रख पाना सम्भव नहीं। पाकिस्तान के हाथों इंग्लैंड की हार ने सबको चौंकाया था। इसी तरह दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज पर बांग्लादेश की हैरतअंगेज जीत ने नई सम्भावनाओं को जन्म दिया है लेकिन इससे शीर्ष-4 प्रभावित होता नहीं दिख रहा है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका को छोड़कर सभी टीमों ने अब तक पांच-पांच मैच खेले हैं। भारत ने चार मैच खेले हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका ने छह मैच खेले हैं। अफगानिस्तान (5 मैच, 5 हार) का आगे जाना असम्भव है जबकि पाकिस्तान (5 मैच, 3 अंक) और दक्षिण अफ्रीका (6 मैच, 3 अंक) के लिए रास्ता काफी कठिन है।

अफगान टीम को अभी भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज से भिड़ना है जबकि पाकिस्तान को दक्षिण अफ्रीकाए न्यूजीलैंडए अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भिड़ना है। दक्षिण अफ्रीका को पाकिस्तानए श्रीलंका और आस्ट्रेलिया से दो-दो हाथ करना है।

पहले स्थान पर न्यूजीलैंड

अब चर्चा करते हैं सेमीफाइनल की ओर अग्रसर टीमों की। इनमें सबसे ऊपर न्यूजीलैंड है, जिसके पांच मैचों से नौ अंक हैं। होने तो 10 चाहिए थे लेकिन इसका एक मैच रद्द हुआ था। इस टीम का नेट रन रेट 2.16 है, जो दूसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड (प्लस 1.86) से लगभग डेढ़ गुना है। कीवी टीम अब तक अजेय है। इसे वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से भिड़ना है। इस टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना तय है लेकिन शीर्ष 2 में आएगी या नहीं, यह कहना थोड़ा मुश्किल है।

दूसरे स्थान पर इंग्लैंड

मेजबान इंग्लैंड पांच मैचों से आठ अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। इस टीम को पाकिस्तान के खिलाफ हार मिली है लेकिन इसके अलावा इस टीम का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। इस टीम का भी सेमीफाइनल में पहुंचना तय है लेकिन हालात से परिचित होने के बावजूद अगर टीम शीर्ष 2 में नहीं आई तो निराशा की बात होगी। इसे आगे श्रीलंका, आस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड से भिड़ना है, जो इसके लिए एसिड टेस्ट साबित होंगे।

तीसरे स्थान पर आस्ट्रेलिया

तीसरे स्थान पर पांच बार का चैम्पिपयन आस्ट्रेलिया है। इसके पांच मैचों से आठ अंक हैं और इसका नेट रन रेट प्लस 0.81 है। भारत से मिली हार के अलावा इस टीम ने अपना वर्चस्व दिखाया है। इसे हालांकि अभी न्यूजीलैंड और इंग्लैड जैसी मजबूत टीमों से भिड़ना है लेकिन इसका सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय माना जा रहा है।

चौथे स्थान पर भारत

चौथे स्थान पर 2011 का चैम्पियन भारत है। इसके चार मैचों से सात अंक हैं। भारत ने अपने दूसरे मैच में आस्ट्रेलिया को हराते हुए यह बताने की कोशिश की थी लेकिन इस साल उसकी दावेदारी मजबूत है। भारत ने अपने पिछले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराया था। यह बेशक बराबरी का मुकाबला नहीं था लेकिन यह अरबों लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का मौका था, और इस मौके को भुनाकर भारतीय टीम ने ढेर सारा आत्मबल हासिल किया है। उसे हालांकि अभी इंग्लैंड जैसी मजबूत टीमों से भिड़ना है और इस हराते हुए विराट कोहली की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर आना चाहेगी। भारत को अभी अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और श्रीलंका से भी भिड़ना है, जिनके खिलाफ जीत उसके लिए मुश्किल नहीं होगी।