उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
India Vs South Africa
क्रिकेट

India vs South Africa: रोहित शर्मा ने लगाया शतक, 6 विकेट से जीता भारत 

वर्ल्ड कप अभियान शुरू 

टीम का ऐलान

भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डेविड मिलर, एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, रासी वैन डेर डुसैन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), कागिसो रबाडा, लुंगी नगिदी, इमरान ताहिर, डेल स्टेन, तबरेज शम्सी, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, आंदिले फेहुक्वायो, ड्वयान प्रीटोरियस, क्रिस मौरिस।

Last updated

Last updated

दक्षिण अफ्रीका के मुख्य तेज गेंदबाज डेल स्टेन चोटिल हो गए हैं

टूनार्मेंट की शुरुआत में ही दक्षिण अफ्रीका के मुख्य तेज गेंदबाज डेल स्टेन चोटिल हो गए थे और अब लुंगी नगिदी 10 दिन के लिए बाहर हो गए हैं। उन्हें द ओवल में खेले गए मैच में मांसपेशियों में खिंचाव की शिकायत हो गई थी। वहीं भारत के लिहाज से देखा जाए तो उसके लिए यह अच्छी खबर है।

Last updated

भारतीय की गेंदबाजी

गेंदबाजी में कोहली किन दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरते हैं यह देखना होगा। काफी हद तक संभावना है कि जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर की कुमार की जोड़ी मैदान पर होगी लेकिन मोहम्मद शमी की फॉर्म को देखते हुए कोहली, कुमार की जगह उन्हें मौका दे सकते हैं। बुमराह का खेलना तय है। तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में भारत के पास हादिर्ंक पांड्या का विकल्प है। आतिशी बल्लेबाजी के कारण पांड्या टीम के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं।

वहीं देखना यह भी दिलचस्प होगा कि कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव की जोड़ी के साथ ही जाते हैं या अनुभवी हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा को मौका देते हैं।

Last updated

Last updated

भारतीय बल्लेबाजी

भारतीय बल्लेबाजी की लय शीर्ष-3 के प्रदर्शन पर काफी निर्भर करती है। इन तीन में से अगर एक भी अंत तक खड़े हो जाता है तो भारत का स्कोर अच्छा होता है। बीते दो साल में यही देखा गया है, लेकिन अगर शुरू के तीनों बल्लेबाज विफल हो जाते हैं तो भारतीय टीम के लिए उबरना मुश्किल होता दिखा है।

ऐसे में रोहित शर्मा-शिखर धवन की सलामी जोड़ी पर अच्छी शुरूआत का दारोमदार है तो वहीं विराट कोहली पर टीम को संभालने की जिम्मेदारी।

ऐसे में माना जा रहा है कि कोहली अपने पसंदीदा राहुल को कम से कम पहले मैच में तो नंबर-4 पर खेलाएंगे। अन्यथा केदार जाधव भी इस स्थान के लिए विकल्प हैं। राहुल अगर चार नंबर पर आते है तो जाधव पांच और फिर महेंद्र सिंह धोनी छह नंबर पर आ सकते हैं।

Last updated

Last updated

स्टेडियम पहुंची टीम इंडिया

Last updated

टीम इंडिया को सपोर्ट करते फैंस

Last updated

दक्षिण अफ्रीका ने जीता टॉस

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने यहां रोज बाउल मैदान पर विश्व कप 2019 के अपने तीसरे मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करन का निर्णय लिया है।

भारत के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच के लिए रवींद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर और मोहम्मद शमी को बाहर बैठाया है।

दक्षिण अफ्रीका ने एडिन मार्करम और लुंगी नगिदी के स्थान पर हाशिम अमला और तबरेज शम्सी का मौका दिया है।

Last updated

Last updated

2 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर 4/0

2 ओवर के बाद: साउथ अफ्रीका का स्कोर 4 रन पर 0 विकेट है। क्विंटन डि कॉक (3 रन) और हाशिम अमला (1 रन) क्रीज पर हैं।

Last updated

3 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर 11/1

3 ओवर के बाद: साउथ अफ्रीका का स्कोर 11 रन पर1 विकेट है। क्विंटन डि कॉक (3 रन) और हाशिम अमला आउट हो गए। फाफ डु प्लेसिस क्रीज पर हैं।

Last updated

5 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर 24/2

5 ओवर के बाद: साउथ अफ्रीका का स्कोर 24 रन पर 2 विकेट है। क्विंटन डि कॉक 10 रन पर आउट हुए।

Last updated

12 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर 40/2

12 ओवर के बाद: साउथ अफ्रीका का स्कोर 40 रन पर 2 विकेट है। रासी वैन डेर डुसैन (8 रन) और फाफ डु प्लेसिस (15 रन) क्रीज पर मौजूद हैं। (जसप्रीत बुमराह 2 विकेट)

Last updated

Last updated

19 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर 80/4

19 ओवर के बाद: साउथ अफ्रीका का स्कोर 80 रन पर 4 विकेट है। फाफ डु प्लेसिस (38 रन) आउट हो गए हैं। (जसप्रीत बुमराह 2 विकेट और चहल 2 विकेट)

Last updated

25 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 104/5

25 ओवर के बाद: साउथ अफ्रीका का स्कोर 104 रन पर 5 विकेट है। डेविड मिलर (15) और फेहलुकवायो (7) रन के साथ क्रीज पर मौजूद हैं। (जसप्रीत बुमराह 2 विकेट और चहल 2 विकेट, कुलदीप जादव एक विकेट)

Last updated

33 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 132/5

33 ओवर के बाद: साउथ अफ्रीका का स्कोर 132 रन पर 5 विकेट है। डेविड मिलर (30) और फेहलुकवायो (20) रन के साथ क्रीज पर मौजूद हैं। (जसप्रीत बुमराह 2 विकेट और चहल 2 विकेट, कुलदीप जादव एक विकेट)

Last updated

38 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 155/6

38 ओवर के बाद: साउथ अफ्रीका का स्कोर 155 रन पर 6 विकेट है। मॉरिस (6) और फेहलुकवायो (33) रन के साथ क्रीज पर मौजूद हैं। (जसप्रीत बुमराह 2 विकेट और चहल 4 विकेट, कुलदीप जादव 1 विकेट)

Last updated

39 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 158/7

39 ओवर के बाद: साउथ अफ्रीका का स्कोर 158 रन पर 7 विकेट है। मॉरिस (9) और रबाडा (0) रन के साथ क्रीज पर मौजूद हैं। (जसप्रीत बुमराह 2 विकेट और चहल 4 विकेट, कुलदीप जादव 1 विकेट)

Last updated

43 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 182/7

43 ओवर के बाद: साउथ अफ्रीका का स्कोर 182 रन पर 7 विकेट है। मॉरिस (27) और रबाडा (11) रन के साथ क्रीज पर मौजूद हैं। (जसप्रीत बुमराह 2 विकेट और चहल 4 विकेट, कुलदीप जादव 1 विकेट)

Last updated

45 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 198/7

45 ओवर के बाद: साउथ अफ्रीका का स्कोर 196 रन पर 7 विकेट है। मॉरिस (31) और रबाडा (13) रन के साथ क्रीज पर मौजूद हैं। (जसप्रीत बुमराह 2 विकेट और चहल 4 विकेट, कुलदीप जादव 1 विकेट)

Last updated

46 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 209/7

46 ओवर के बाद: साउथ अफ्रीका का स्कोर 209 रन पर 7 विकेट है। मॉरिस (38) और रबाडा (17) रन के साथ क्रीज पर मौजूद हैं। (जसप्रीत बुमराह 2 विकेट और चहल 4 विकेट, कुलदीप जादव 1 विकेट)

Last updated

47 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 216/7

47 ओवर के बाद: साउथ अफ्रीका का स्कोर 215 रन पर 7 विकेट है। मॉरिस (39) और रबाडा (23) रन के साथ क्रीज पर मौजूद हैं। (जसप्रीत बुमराह 2 विकेट और चहल 4 विकेट, कुलदीप जादव 1 विकेट, भुवनेश्वर 1 विकेट )

Last updated

50 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 227/9

50 ओवर के बाद: साउथ अफ्रीका का स्कोर 227 रन पर 9 विकेट है। ताहिर जीरो पर आउट रबाडा (23) रन के साथ क्रीज पर मौजूद। (जसप्रीत बुमराह 2 विकेट और चहल 4 विकेट, कुलदीप जादव 1 विकेट, भुवनेश्वर 2 विकेट )

Last updated

Last updated

भारतीय क्रिकेट टीम आज आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका का सामना कर रही है। भारत का यह पहला मैच है। लेकिन दक्षिण अफ्रीका पहले दो मैच खेल चुकी है। दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड ने मात दी थी तो वहीं दूसरे मैच में बांग्लादेश ने उसे पटका था।

दक्षिण अफ्रीका के विश्व कप इतिहास को देखते हुए उसे चोकर्स कहा जाता है, और अभी तक इस विश्व कप में अनचाहे में ही सही दक्षिण अफ्रीका इस तमगे से पीछा छुड़ाती नहीं दिख रही है। वहीं टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप की प्रबल दावेदार मानी जा रही है।

Last updated

भारत ने जीत के साथ की वर्ल्ड कप की शुरुआत

Last updated