उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
टीम इंडिया के स्पिनर युजवेंद्र चहल
टीम इंडिया के स्पिनर युजवेंद्र चहल|Twitter
क्रिकेट

वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के स्पिनर युजवेंद्र चहल का इंटरव्यू, बताई मैच की बारीकियां 

युजवेंद्र चहल ने बातों-ही-बातों बता दिया टीम का हाल। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

2019 का वर्ल्ड कप शुरू हो चुका है। कल टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के साथ अपना पहला मैच खेलेगी। मैच से ठीक एक दिन पहले यानी आज टीम इंडिया को एक बड़ी खुशखबरी मिली हैं दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन चोट के कारण वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं। हालांकि उनके बाहर होने से दक्षिण अफ्रीका को नुकशान तो हुआ है लेकिन टीम इंडिया को ज्यादा फायदा नहीं हुआ है। वर्ल्ड कप की दावेदार मानी जाने वाली टीम इंडिया की वर्ल्ड कप मैच को लेकर क्या तैयारी हैं आइए जानते हैं टीम इंडिया के स्पिनर युजवेंद्र चहल से।

इंग्लैंड में चल रहे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के शुरू होने से पहले इस बात की काफी चर्चा की गई थी कि वहां की विकेट कैसी होगी? विश्व कप शुरू होने के बाद पिछले कुछ मैचों में देखा गया है कि विकेट ज्यादा टर्न नहीं हो रही है। इन सब के बारे में युजवेंद्र चहल की क्या राय है आइए जानते हैं।

इंग्लैंड में विकेट ज्यादा टर्न नहीं होते, आपकी क्या तैयारी है ?

विकेट चाहे कैसी भी हो, हमें खुद की क्षमता पर भरोसा रखना चाहिए।

विश्व कप से पहले इंग्लैंड-पाकिस्तान सीरीज के दौरान वहां पर स्पिनरों के लिए थोड़ी सी टर्न थी। लेकिन अब सबकुछ वहां की परिस्थितियों पर निर्भर करता है।”

आप कैसी विकेट पर गेंदबाजी करना पसंद करते हैं ?

उन्होंने कहा, “मैं सपाट विकेट पर गेंदबाजी करना पसंद करता हूं, जिसमें थोड़ी उछाल होती है। मैं ऐसी विकेट में विश्वास नहीं करता, जिससे थोड़ी मदद मिलने की संभावना हो।”

वर्ल्ड कप में इंडिया की स्थिति कैसी है ?

विश्व कप में भारत को खिताब के दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। चहल के अनुसार भारतीय टीम दावेदार से ज्यादा ‘मजबूत’ है।

चहल ने कहा, “ यह एक बड़ा टूर्नामेंट है। अगर आप देखे तों जिस तरह से हमने पिछले कुछ समय से क्रिकेट खेला है, उसे देखते हुए हम यह कह सकते हैं कि यह एक मजबूत टीम है।

ईमानदारी से कहूं तो भारत के अलावा कुछ अन्य टीमें भी अच्छी है, लेकिन यह सबकुछ इस चीज पर निर्भर करता है कि उस दिन हम कैसा खेलते हैं।”

वर्ल्ड कप के लिए आपकी तैयारी कैसी है ?

भारतीय स्पिनर ने कहा कि विदेशी धरती पर अच्छा प्रदर्शन करने के बाद से ही उन्होंने विश्व कप में भारतीय टीम के लिए खेलने का सपना देखना शुरू कर दिया था।

उन्होंने कहा, “शतरंज से क्रिकेट के मैदान में उतरना एक सपने की तरह था। जब भी मैं टीवी पर भारत को विश्व खेलते देखता तो मैं भी सोचता था कि मैं भी एक दिन इस टीम का हिस्सा बनूंगा। 2017 के बाद मैं नियमित रूप से टीम के साथ खेलने लगा।”

चहल ने कहा, “शानदार प्रदर्शन के बाद मैं विश्व कप में खेलने के बारे में सोचने लगा। अब जाकर मुझे यह अहसास हुआ है कि मेरा सपना पूरा हो गया। घर के बाहर अच्छा प्रदर्शन करने से मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है।”