उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
World Cup 2019
World Cup 2019|Google
क्रिकेट

विश्व कप की हर टीम में होंगे चार ‘तुरूप के इक्के’ मैच जिताने की जिम्मेवारी इन्हीं के कंधों पर होगी 

विश्व कप के लिए खेलने वाली सभी 10 टीमों के हीरों होंगे चार खिलाड़ी। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

30 मई से वर्ल्ड कप की शुरुआत हो रही है। भारत से लेकर अफगानिस्तान तक सभी दस देशों ने वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीमों की घोषणा कर दी है। सभी देशों की टीम संतुलित भी नज़र आ रही है। लेकिन इस बार वर्ल्ड कप टीम में गेंदबाज और बल्लेबाजों से ज्यादा आलराउंडर को जगह दी गई है। माना जा रहा है कि इस बार के वर्ड कप मैच में आलराउंडर अपनी टीमों के लिये ‘तुरूप का इक्का’ साबित हो सकते हैं। इसलिए टीम के चयनकर्ताओं ने टीम में दो से चार आलराउंडर को चुना है।

भारत के लिए तुरुप के इक्के साबित होंगे ये चार खिलाड़ी

विश्व कप के लिए BCCI द्वारा चुनी गई 15 सदस्यीय टीम में चयनकर्ताओं ने चार आलराउंडर को चुना है। जिसमें हार्दिक पंड्या अदद आलराउंडर हैं। हार्दिक के अलावा टीम में विजय शंकर, केदार जाधव और रविंद्र जडेजा को चुना गया है। ये सभी खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए ‘एक्स फैक्टर’ साबित हो सकते हैं।

इंग्लैंड टीम में शामिल हैं ये धाकड़ आलराउंडर

टीम इंडिया के बाद वर्ल्ड कप की प्रबल दावेदार मानी जाने वाली मेजबान टीम इंग्लैंड ने अपने आलराउंडर का सिलेक्शन काफी सावधानी पूर्वक किया है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम में बेन स्टोक्स, मोईन अली, डेविड विली और टॉम कुरेन को आलराउंडर के तौर पर शामिल किया गया।

पाकिस्तान के पास आलराउंडर की भरमार

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पास आलराउंडर की फौज है। लेकिन वर्ल्ड कप मैच के लिए पाकिस्तान ने अपनी टीम में फहीम अशरफ, मोहम्मद हफीज, इमाद वसीम और शादाब खान को चुना है। इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन पिछली मैचों में काफी अच्छा रहा है।

न्यूजीलैंड के आलराउंडर

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप 2019 के लिए जेम्स नीशाम, कोलिन डि ग्रैंडहोम और मिशेल सैंटनर को आलराउंडर की भूमिका के लिए चुना है ।

बांग्लादेश के बेहतरीन आलराउंडर

वर्ल्ड कप 2019 के लिए बांग्लादेश के पास शाकिब अल हसन जैसे बेहतरीन आलराउंडर खिलाड़ी है। शाकिब के अलावा चयनकर्ताओं ने वर्ल्ड कप के लिए महमुदुल्लाह, मोहम्मद सैफुद्दीन, मशरेफी मुर्तजा और मेहदी हसन को चुना है।

वेस्टइंडीज के आलराउंडर

भारत और इंग्लैंड की तरह वेस्टइंडीज भी वर्ल्ड कप की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। वेस्टइंडीज के पास जैसन होल्डर, आंद्रे रसेल और कार्लोस ब्रेथवेट जैसे महान बल्लेबाज और गेंदबाज है। इन तीनों के अलावा टीम ने क्रिस गेल को भी बतौर आलराउंडर शामिल किया गया है।

श्रीलंका कमतर नहीं है

श्रीलंका की टीम का प्रदर्शन हालिया मैचों में निराशा जनक रहा है। लेकिन उसे कमतर नहीं आँका जा सकता। इस टीम ने कई बार वर्ल्ड के फाइनल में जगह बनाई है। 2019 के वर्ल्ड कप मैच में श्रीलंका ने धनंजय डिसिल्वा, जीवन मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, तिसारा परेरा, मिलिंदा सिरीवर्धने और इसुरू उदाना को आलराउंडर के तौर पर चुना है।

फगानिस्तान के छुपे रूस्तम आलराउंडर

फगानिस्तान की टीम ने वर्ल्ड कप के लिए मोहम्मद नबी, कप्तान गुलबदीन नैब, रहमत शाह और शमीउल्लाह शेनवारी को आलराउंडर की जगह दी है।

आस्ट्रेलिया के आलराउंडर

आस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम में ग्लेन मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस को बतौर आलराउंडर शामिल किया हैं।

दक्षिण अफ्रीकी के आलराउंडर

दक्षिण अफ्रीकी की टीम ने वर्ल्ड कप को देखते हुए अपनी टीम में जीन पॉल डुमिनी और क्रिस मौरिस को बतौर आलराउंडर जगह दी है।