उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
World Cup 2019
World Cup 2019|Google
क्रिकेट

World Cup 2019: क्या भारत को तीसरा वर्ल्ड कप जीता पायेगी विराट कोहली एंड टीम ?

पांच जून 2019 से भारतीय टीम अपने वर्ल्ड कप सफर की शुरुआत करने जा ही है। 

Uday Bulletin

Uday Bulletin

मुंबई इंडियन्स की जीत के साथ आईपीएल 2019 की शानदार समाप्ति हो चुकी है। अब BCCI और इंडियन क्रिकेट टीम के खिलाड़ी वर्ल्ड कप 2019 की तैयारी में जुट गए हैं। BCCI के सदस्यों ने 2019 में वर्ल्ड कप जिताने वाली एक संतुलित टीम का चयन भी किया है। अब पूरी जिम्मेवारी खिलाड़ियों पर, कि भारत तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बन सके।

टीम इंडिया के फैंस भी कोहली एंड टीम को वर्ल्ड कप जीतने देखने के लिए बेताब हो रहे हैं। और टीम के फैंस को इस बात का विश्वाश भी है कि भारतीय टीम इस बार वर्ल्ड कप जरूर जीत लेगी क्योंकि हमारी टीम में कप्तान कोहली जैसे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। और अब सबकी नज़र विराट कोहली पर टिकी है। पर कोहली के लिए ये इतनी आसान नहीं है।

विराट कोहली इस बार

साल 2008 में अंडर 19 को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कोहली का मुकाबला इस बार किसी और से नहीं खुद से हैं। कोहली 2019 में तीसरी बार वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बनने जा रहे हैं और इस बार वो टीम के कप्तान हैं। वर्ल्ड कप मुकाबले में जीत या हार तय करेगा कि कोहली, कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी की फेरहस्ती में शामिल होने लायक खिलाड़ी हैं या नहीं।

1983 में कपिल देव की कप्तानी में भारत ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था। उसके 28 साल बाद 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने दोबारा वर्ल्ड कप खेला और जीत। इस वर्ल्ड कप टीम में कोहली भी शामिल थे और महज 21 साल की उम्र में वो विश्व चैंपियन टीम का हिस्सा बन गए। इस मैच में कोहली ने गौतम गंभीर के साथ मिलकर 85 रनों की बहुमूल्य पारी खेली थी। जिसके बदोलत टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था।

विराट कोहली को साल 2015 में दूसरी बार वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला। लेकिन 2015 में भारत वर्ल्ड कप नहीं जीत सका। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेले गए इस वर्ल्ड कप मुकाबले में कोहली ने कई शानदार परियां खेली। पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए कोहली ने 107 गंदे में 146 रन बनाए थे जो उस समय वर्ल्ड कप के लिए बेहद महत्वपूर्ण था। हालांकि फाइनल मुकाबले में भारत ऑस्ट्रेलिया से मजह एक रन की वजह से हार गया।

इस बार कोहली तीसरी बार वर्ल्ड कप खेल रहे हैं। शानदार फॉर्म में हैं। कोहली को साल 2019 के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज का पुरस्कार भी ICC की तरफ से मिला है। इसलिए कोहली पर अब 8 सालों के बाद भारत को तीसरी बार वर्ल्ड कप जिताने की जिम्मेवारी आ गई है।

लेकिन कोहली अकेले वर्ल्ड कप जितने का सपना नहीं देख रहे। उन्हें पता है टीम मजबूत होगा तभी वर्ल्ड कप जीत सकते हैं। इसलिए लिए वे टीम के अनुभवी खिलाड़ियों की मदद भी ले रहे हैं।

कोहली कहते हैं कि “बीते दो साल में जो प्रदर्शन रहा है उसने कई क्रिकेट पंडितों को यह कहने को मजबूर कर दिया है कि मैं मौजूदा समय में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हूं । लेकिन सफल बल्लेबाज और लीडर होने में अंतर हैं। धोनी के पास लीडरशिप तो खासतौर पर विरासत है। वर्ल्ड कप मैच को देखते हुए "टीम प्रबंधन ने एक स्ट्रेटेजी पूल बनाया है जिसमें धोनी और रोहित शामिल हैं।"

महेंद्र सिंह धोनी का यह वर्ल्ड कप शायद आखिरी वर्ल्ड कप है। इसलिए कोहली चाहेगें की धोनी अपने इस सफर को शानदार जीत के साथ अंत दें। वैसे टीम इंडिया के फैंस की माने को 2019 का वर्ल्ड कप भारत ही जीतेगा। आपके क्या राय हैं ?