उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
शाहिद अफरीदी
शाहिद अफरीदी|Google
क्रिकेट

बरसों से झूठ बोल कर क्रिकेट खेलते आ रहे हैं शाहिद अफरीदी, आत्मकथा में हुआ खुलासा 

पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने अपनी आत्मकथा ‘गैम चैंजर’ में एक बड़े झूठ को उजागर किया है। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी। पूरा नाम साहिबजादा मोहम्मद शाहिद ख़ान अफरीदी। अफरीदी वहीं हैं जिन्हें बूम बूम के नाम से भी जाना जाता है। इन सभी नामों और उपनामों के अलावा शाहिद अफरीदी को एक और नया नाम मिलने वाला है। "झूठे आफरीदी" का। दरअसल पाकिस्तानी क्रिकेट के ये चश्मो चिराग का विवादों से गहरा नाता रहा है। पहले भी कई बार जैसे कि बॉल चबाना, रिटायरमेंट लेना और फिर रिटायरमेंट से वापसी करना सहित कई विवादों में अफरीदी का नाम आया है। लेकिन इस बार जो उनपर दाग लगे है, शायद ही उससे उन्हें छुटकारा मिले।

शाहिद अफरीदी ने अपनी आत्मकथा 'गैम चैंजर' में एक बड़े झूठ को उजागर किया है जो वह अपने क्रिकेट करियर में अभी तक छुपाते हुए आए थे। अफरीदी ने अपनी आत्मकथा 'गैम चैंजर' में कहा है कि आधिकारिक दस्तावेजों में उनकी गलत उम्र दर्ज है।

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, अफरीदी ने अपनी आत्मकथा मे लिखा है कि वह 1975 में जन्में थे ना कि 1980। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने हालांकि अपनी जन्मतिथि का महीना और दिन नहीं बताया है, लेकिन इससे एक बात साबित हो गई है कि अफरीदी अभी तक झूठी उम्र के साथ क्रिकेट खेल रहे थे।

अब सवाल यह है कि अफरीदी ने अभी तक अपनी उम्र को लेकर चुप्पी क्यों साध रखी थी और अब जबकि उन्होंने अपनी असल उम्र का खुलासा खुद कर दिया है तो क्या आईसीसी इस सम्बंध में कोई फैसला लेगा?

अफरीदी ने 1996 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था तब उनकी उम्र 16 साल की बताई गई थी। अफरीदी ने अपनी आत्मकथा में लिखा है, "रिकार्ड में मैं 19 साल का था ना कि 16 साल। मेरा जन्म 1975 में हुआ है। हां अधिकारियों ने मेरी उम्र गलत दर्ज की थी।"

अफरीदी ने इसी बयान के साथ स्थिति को और अस्पष्ट कर दिया है क्योंकि एक तरफ वह कह रह हैं कि उनका जन्म 1975 में हुआ है। इस लिहाज से जब उन्होंने पदार्पण किया तब वह 20 या 21 साल के थे लेकिन वह खुद अपनी किताब में कह रहे हैं कि वह 19 साल के थे।

अफरीदी ने 2016 टी-20 विश्व कप के बाद संन्यास ले लिया था। हालांकि वह कुछ टी-20 लीगों में खेलते आ रहे हैं। शाहिद ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 27 टेस्ट मैच खेले जिसमें 1716 रन बनाए और 48 विकेट लिए। 398 वन-डे मैच खेलकर 8064 रन बनाए और 395 विकेट लिए। 99 टी-20 मैच खेलते हुए 1416 रन बनाए और 98 विकेट लिए।ओवरऑल शाहिद ने अपने इंटरनेशनल करियर में 11196 रन बनाए और 541 विकेट लिए।