Uday Bulletin
www.udaybulletin.com
 राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़|IANS
क्रिकेट

चुनाव आयोग के ब्रांड एंबेसडर हैं ये खिलाड़ी, फिर भी नहीं डाल पायेगें वोट, वजह खुद चुनाव आयोग है

पूर्व नेशनल क्रिकेटर और अंडर 19 क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ इस बार लोकसभा चुनाव 2019 में अपना वोट नहीं डाल पाएंगे। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

कर्नाटक मेें चुनाव आयोग के ब्रांड एंबेसडर और पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान राहुल द्रविड़ मतदाता सूची में अपना नाम न होने के चलते 18 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे। दरअसल राहुल द्रविड़ ने डेडलाइन खत्म होने से पहले ट्रांसफर होने के बाद मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन जमा नहीं किया।

बेंगलुरू नगर निगम के अधिकारी एल. सुरेश ने कहा, "द्रविड़ ने पूर्वी उपनगर में अपने माता-पिता के घर से उत्तरी बेंगलुरू शिफ्ट होने के बाद मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज नहीं कराया है। मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने की आखिरी तारीख 16 मार्च थी।"

ट्वीट के जरिये लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक करते राहुल -

क्या है माजरा ?

दरअसल, राहुल द्रविड़ का नाम पहले बैंगलोर सेंट्रल लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं की सूची में दर्ज था, जहां वह इंदिरा नगर में अपने पैतृक घर में रहते थे। वहां से मलेश्वरम शिफ्ट होने के बाद उन्होंने इस निर्वाचन क्षेत्र के वोटर लिस्ट में अपना नाम नहीं जुड़वाया।

द्रविड़ मई 2018 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए चुनाव आयोग के एम्बेसेडर भी थे। द्रविड़ का नाम पिछले निर्वाचन क्षेत्र (बैंगलोर सेंट्रल) से हटा दिया गया था, क्योंकि उनके भाई ने निगम अधिकारियों को बताया था कि विधानसभा चुनाव के बाद वह उत्तरी बेंगलोर के उपनगर में शि़फ्ट हो गए हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी ?

नगर निगम के अधिकारी सुरेश ने कहा, "द्रविड़ शहर से बाहर थे और लंबे समय से विदेश यात्रा पर थे। उन्होंने एक जनवरी 2019 से पहले फॉर्म-6 नहीं भरा था। इसके बाद 16 मार्च को मतदाताओं की अंतिम सूची प्रकाशित हुई थी।"

इस बीच, कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ के अधिकारियों ने कहा कि द्रविड़ इस समय स्पेन में हैं।

नगर निगम के प्रमुख अधिकारी एन मंजूनाथ प्रसाद का कहा है कि "हम मतदान अधिकारी प्रक्रिया के अनुसार सत्यापन के लिए तीन बार राहुल द्रविड़ के नए घर गए थे लेकिन तीनों बार विदेश में होने की वजह से उन्होंने फिजिकल सत्यापन के लिए उपस्थित नहीं हो पाए और फॉर्म भर नहीं भरा। इसमें हमारी क्या गलती है। "