उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
CSKvsRR ILP 2019
CSKvsRR ILP 2019|Google
क्रिकेट

CSKvsRR के इस शानदार मैच में शायद किसी को याद नहीं रहा कि धोनी ने इस मैच में जीत के साथ एक और रिकॉर्ड बना लिया  

धोनी और चेनई को हरा पाना मुमकिन ही नहीं नामुमकिन है। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

CSKvsRR के बीच कल आईपीएल 2019 का 25वां मैच खेला जा रहा था। एक तरफ धोनी की टीम थी जो जीत के लिए जी जान लगा देती है वहीं दूसरी तरफ राजस्थान की टीम थी जिसके लिए यह मैच जीतना आईपीएल में बने रहने के लिए जरुरी था। राजस्थान ने बहुत कोशिश भी की जीतने की लेकिन धोनी की टीम आखिरी गेंद पर चार विकेट से जीत ही गई। इस मैच में जीत के साथ कई ऐसे रिकॉर्ड भी बने जो हमेसा यादगार रहेगें। एक नजर डालते हैं उन यादगार लम्हों पर -

मैच के बीच जब अम्पायर से भीड़ गए धोनी

चेन्नई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 18 रनों की दरकार थी। रवींद्र जडेजा (नाबाद 9) ने निर्णायक ओवर फेंकने आए बेन स्टोक्स की पहली ही गेंद पर छक्का मारा। अगली गेंद नो बॉल हो गई और इस पर एक रन भी आया। महेंद्र सिंह धोनी (58) स्ट्राइक पर थे। उन्होंने ओवर की दूसरी गेंद पर दो रन लिए लेकिन अगली गेंद पर स्टोक्स ने उन्हें बोल्ड कर दिया। चौथी गेंद पर मिशेल सैंटनर ने दो रन लिए। इस गेंद पर बावल हुआ क्योंकि चेन्नई का कहना था कि यह गेंद कमर से ऊपर थी इसलिए नो बॉल करार दी जानी चाहिए थी। इसी कारण धोनी भी मैदानी अंपायरों से बहस करने के लिए मैदान पर आ गए।

धोनी लगातार ये कह रहे थे कि उल्हास ने नो बॉल का इशारा कर दिया था तो नो बॉल क्यूं नहीं दी जाएगी। अंपायर ब्रूस ऑग्जेनफ़ोर्ड ने उन्हें ये समझाया कि हाइट की नो बॉल देने का अधिकार सिर्फ़ और सिर्फ़ उन्हीं के पास है और वो नो बॉल नहीं दे रहे है। इसके बाद धोनी ने कुछ देर और बहस की और फिर वो वापस चलते बने। लेकिन अंपायरों ने फैसला नहीं बदला। पांचवीं गेंद पर सैंटनर ने दो रन लिए। आखिरी गेंद पर जीतने के लिए चार रन की जरूरत थी यहां अगली गेंद वाइड हो गई. अब आखिरी गेंद पर तीन रन की दरकार थी सैंटनर ने आखिरी गेंद पर छक्का मार अपनी टीम को जीत दिलाई।

मैच के बाद धोनी ने मैच रेफ़री के सामने अपनी गलती स्वीकारी। धोनी पर IPL के कोड ऑफ़ कंडक्ट के आर्टिकल 2.20 के तहत लेवल 2 के अपराध का चार्ज लगा था। इसके बाद उन्हें सज़ा सुनाई गई जिसमें उनकी आधी मैच फ़ीस काट ली गई।

Dhoni win 100 IPL match
Dhoni win 100 IPL match
Twitter

धोनी बने 100 मैच जीतने वाले पहले आईपीएल कप्तान

CSKvsRR मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग की शानदार जीत के साथ एम एस धोनी ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। धोनी आईपीएल में 100 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। इस मैच में जीत के बाद सुरेश रैना ने, चेन्नई के कप्तान एम एस धोनी को बधाई देते हुए कहा " एक और जीत, एक और कठिन पड़ाव पूरा हुआ। 100 आईपीएल मैच जीतने वाले पहले कप्तान एम एस धोनी को बहुत बहुत बधाई ! रवींद्र जडेजा और अंबाती रायडू ने क्या शानदार पारी खेली, ऐसे ही दहाड़ते रहें!

आपको बता दें कि इस मैच में चेन्नई के गेंदबाजों ने पहले राजस्थान को 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 151 रनों पर सीमित कर दिया था । राजस्थान के गेंदबाजों ने चेन्नई को इस लक्ष्य को भी हासिल करने के लिए काफी मेहनत कराई लेकिन चेन्नई ने छह विकेट खोते हुए आखिरी गेंद पर यह लक्ष्य हासिल कर लिया।