udaybulletin
www.udaybulletin.com
Ind Vs Aus 3rd ODI
Ind Vs Aus 3rd ODIGoogle
क्रिकेट

टीम इंडिया ने पहनी आर्मी कैप तो पाकिस्तान को क्यों तकलीफ हो रही है ?  

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी को भारतीय क्रिकेट टीम पर कड़ी कार्यवाई करने के लिए पत्र भेजा है , और मैच में आर्मी टोपी पहनने के लिये भारत के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की । 

आस्ट्रेलिया के साथ रांची में खेले गए तीसरे वनडे में भारतीय क्रिकेट टीम के (Indian Cricket Team) आर्मी कैप पहनने पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने पहले तो आपत्ति जताई और फिर ICC से इसकी शिकायत की। ICC के महाप्रबंधक क्लेरी फुर्लोग ने पाकिस्तान को भारत की तरफ से जवाब देते हुए कहा,

‘‘BCCI ने धन जुटाने और पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों की याद में टोपी पहनने की अनुमति मांगी थी और उसे इसकी अनुमति दे दी गयी थी।’’

लेकिन पाकिस्तान कि तकलीफें ऐसी हैं जो ICC के जवाब के बाद भी कम होने का नाम ही नहीं ले रही । पाकिस्तान के दूरसंचार मंत्री फवाद चौधरी ने टीम इंडिया के आर्मी कैप पहनने पर ICC से कठोर कार्रवाई करने की मांग की है। चौधरी ने भारतीय टीम पर खेल का 'राजनीतिकरण' करने का भी आरोप लगाया और कहा -

"अगर भारतीय टीम कैप पहनना बंद नहीं करती है तो पाकिस्तान टीम को भी काली पट्टी बांधकर खेलना चाहिए।"

Ind Vs Aus 3rd ODI
Ind Vs Aus 3rd ODI
Google

अब इस मामले में बात करते हुए पाकिस्तान के जाने माने पत्रकर ओवैस तोहिद और मजहर अब्बास ने तो हद ही पार कर दी। पत्रकर ओवैस तोहिद ने कहा-

"विराट कोहली और एमएस धोनी जैसे महान खिलाड़ियों के साथ भारतीय क्रिकेट टीम में युद्ध उन्माद जैसी स्थिति को देखकर दुखी हूं। हीरो को इस की तरह का काम नहीं करना चाहिए।"

पाकिस्तानी पत्रकार मजहर अब्बास ने कहा-

भारतीय टीम का आर्मी कैप पहनना 'भारतीय क्रिकेट का सैन्यीकरण' करना है। खेल तनाव को कम कर सकते हैं, लेकिन इस तरह नहीं। क्रिकेटरों को राजनीति में न घसीटें।"

Ind Vs Aus 3rd ODI
Ind Vs Aus 3rd ODI
Twitter-BCCI

जब पाकिस्तानी मीडिया, नेता और पत्रकार भारतीय क्रिकेट टीम को बुरा भला बोल रही थी तो BCCI ने भी जवाब देने में कोई कमी नहीं छोड़ी। भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कहा है कि टीम को जो सही लगा उसने वही किया और उनका यह कदम सेना के सम्मान के लिए था।

भरत अरुण ने जबाव में कहा, "हमने वही किया जो हमें लगा कि हमें देश के लिए करना चाहिए। सेना ने जो इस देश के लिए किया हमारा यह कदम उसके सम्मान के लिए था।"

दरअसल, जब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ICC से BCCI पर कार्यवाई करने की मांग की तो ICC ने BCCI का समर्थन किया, जिससे पाकिस्तान की तकलीफें बढ़ गई। इसके कई मायने तो सकते हैं जैसे खेल के मैदान में भी भारतीय क्रिकेट टीम, पाकिस्तान क्रिकेट टीम बेहतर है, दौलत और सोहरत में भी BCCI, PCB से कहीं आगे है और भी बहुत कुछ। खैर ICC ने BCCI का समर्थन किया लेकिन कई बार ICC ने इंटरनैशनल मैचों के दौरान अपनी पॉलिटिकल सेंटीमेंट्स को अभी मजबूत दिखाने के लिए खिलाड़ियों पर प्रतिबंध भी लगाए हैं। इंग्लैंड क्रिकेट के ऑलराउंडर मोइन अली पर भारत के खिलाफ टेस्ट मैच खेलते हुए “सेव गाजा” और “फ्री फिलिस्तीन” के नारे वाले बैंड कलाई पर पहनने को लेकर आईसीसी ने 5 साल साल का बैन लगा दिया गया था। हालांकि ऐसा भारत इ साथ नहीं हुआ।