उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
India Vs Australia 
India Vs Australia |twitter
क्रिकेट

India Vs Australia, Third test, 3rd Day: बुमराह की गेंदबाजी के आगे नतमस्तक हुए आस्ट्रेलिया खिलाड़ी 

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को जसप्रीत बुमराह और पैट कमिंस की घातक गेंदबाजी के सामने बल्लेबाज नतमस्तक दिखे।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

मेलबर्न: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को जसप्रीत बुमराह और पैट कमिंस की घातक गेंदबाजी के सामने बल्लेबाज नतमस्तक दिखे। बुमराह ने छह विकेट लेकर आस्ट्रेलिया को पहली पारी में महज 151 रनों पर ढेर कर दिया। भारत ने अपनी पहली पारी दूसरे दिन सात विकेट के नुकसान पर 443 रनों पर घोषित की थी। इस लिहाज उसके पास 292 रनों की बढ़त थी। वहीं भारत के पास आस्ट्रेलिया को फॉलोऑन देने का भी मौका था, लेकिन मेहमान टीम ने अपनी दूसरी पारी खेलने का फैसला किया।

मजबूत बढ़त के साथ अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम के बल्लेबाज कमिंस के सामने एक के बाद एक ढेर होते चले गए और मेहमान टीम ने दिन का अंत पांच विकेट के नुकसान पर 54 रनों के साथ किया। भारत ने हालांकि अपनी बढ़त को 346 रनों तक पहुंचा कर अपने आप को मजबूत कर लिया है।

दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों की कोशिश मजबूत स्कोर खड़ा कर विशाल बढ़त लेने की थी, लेकिन कमिंस ने विश्व की नंबर-1 टीम के शीर्ष क्रम को विफल कर दिया।

कमिंस विशेष रणनीति के साथ मैदान पर उतरे थे। उन्होंने चार विकेट लिए और तीन विकेट उन्हें मिडिल और लेग स्टम्प के बीच पटकी गई गेंदों पर मिले। कमिंस ने सबसे पहले हनुमा विहारी (13) को 28 के कुल स्कोर पर गली पर खड़े उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच कराया।

इसी स्कोर पर पहली पारी में शतक जमाने वाले चेतेश्वर पुजारा को कमिंस ने खाता खोले वगैर पवेलियन भेज दिया। कमिंस ने लेग स्टम्प पर गेंद टाली, जिसे पुजारा ने लेग गली में खेला और मार्कस हैरिस के हाथों लपके गए।

चार गेंद बाद कमिंस ने इसी लाइन से कप्तान विराट कोहली (0) की पारी का अंत किया। कोहली को भी हैरिस ने लेग गली पर लपका।

टीम के खाते में चार रन ही जुड़े थे कि कमिंस ने अपना अगला शिकार भारत के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (1) को बनाया। कमिंस की लेग स्टम्प पर पटकी गेंद को रहाणे ने फाइन लेग पर खेलना चाहा लेकिन गेंद बल्ले का बारीक किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के हाथों में जा समाई। मेहमान टीम ने 32 रनों पर ही अपने चार विकेट खो दिए थे।

इस बीच पदार्पण कर रहे मयंक अग्रवाल विकेट पर टिके रहे। रोहित शर्मा उनका अच्छा साथ दे रहे थे। रोहित 44 के कुल स्कोर पर जोश हेजलवुड की गेंद को कट करने के प्रयास में शॉन मार्श को कैच दे बैठे। रोहित ने 18 गेंदों पर पांच रन बनाए।

मयंक 79 गेंदों पर चार चौके मार 28 रन बनाकर नाबाद हैं। उनके साथ ऋषभ पंत 12 गेंदों पर एक चौके की मदद से छह रन बनाकर खेल रहे हैं।

इससे पहले, बुमराह ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान किया। बुमराह के अलावा रवींद्र जडेजा ने दो विकेट लिए। ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को एक-एक सफलता मिली।

आस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत बिना कोई विकेट गंवाए आठ रनों के साथ की थी। ईशांत ने आस्ट्रेलिया को 24 के कुल स्कोर पर पहला झटका दिया। उन्होंने एरॉन फिंच (8) को शॉर्ट मिडविकेट पर मयंक के हाथों कैच कराया।

बुमराह ने 36 के कुल स्कोर पर दूसरे सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस (22) को पवेलियन भेजा। इस बीच कोहली ने विकेट को देखते हुए रवींद्र जडेजा को गेंद थमाई। जडेजा ने मेजबान टीम के इनफॉर्म बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (21) को मयंक के हाथों शॉर्ट लेग पर कैच आस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया।

शॉर्न मार्श (19) ने ट्रेविस हेड (20) के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ने टीम का स्कोर 89 तक पहुंचा दिया था। यहां शॉन मार्श बुमराह की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए और इसी के साथ भोजनकाल की घोषणा कर दी गई।

दूसरे सत्र में संकट में फंसी आस्ट्रेलिया को एक बड़ी साझेदारी की दरकार थी और इसकी उम्मीद हेड तथा मिशेल मार्श (9) से थी, लेकिन दूसरे सत्र में आते ही कुछ देर बाद हेड 92 के कुल स्कोर पर बुमराह की गेंद पर बोल्ड हो गए।

इस मैच में पीडर हैंड्सकॉम्ब के स्थान पर टीम में शामिल किए गए मिशेल मार्श विफल रहे। उन्हें 102 के कुल स्कोर पर जडेजा ने रहाणे के हाथों कैच कराया।

पेन हालांकि एक छोर पर संयम के साथ बल्लेबाजी कर रहे थे और पैट कमिंस भी उनका अच्छा साथ दे रहे थे। कमिंस ने 48 गेंदों पर 17 रन बनाए और पेन के साथ सातवें विकेट के लिए 105 गेंदों पर 36 रन जोड़े। कमिंस को मोहम्मद शमी ने 138 के कुल स्कोर पर अपना पहला शिकार बनाया। पेन ने मिशेल स्टार्क (नाबाद 7) के साथ दूसरे सत्र का अंत किया।

दूसरे सत्र के अंत तक आस्ट्रेलिया के सिर फॉलोऑन का खतरा मंडरा रहा था। दिन के आखिरी सत्र में बुमराह ने आस्ट्रेलिया के बाकी तीन विकेट पेन (22), नाथन लॉयन (0) और हेजलवुड (0) को पवेलियन भेज आस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया।

इससे पहले, भारत ने पुजारा (106), कोहली (82), मयंक (76) और रोहित (नाबाद 63) की बेहतरीन पारियों की मदद से पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा किया था।

--आईएएनएस