उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
सोनम कपूर
सोनम कपूर|Social Media
बॉलीवुड बुलेटिन

पाकिस्तान में भारतीय फिल्में बैन होने और धारा 370 पर क्या बोलीं सोनम कपूर ?

पाकिस्तान में भारतीय फिल्मों के बैन होने से आखिर क्यों दुखी है सोनम कपूर ?

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद तमाम भारतीय और पाकिस्तानी कलाकारों ने इसपर अपनी राय दी थी। पाकिस्तानी कलाकारों ने इसे भारत सरकार की तरफ उठाया गया सबसे गलत कदम बताया था जबकि भारतीय कलाकारों ने इसपर पॉजिटिव रिस्पांस दिया था। कंगना रनौत से लेकर दिया मिर्जा तक तमाम कलाकारों ने इसपर सरकार की सराहना की थी।

लेकिन लगता है, कपूर परिवार की लाड़ली सोनम कपूर को भारत सरकार का यह फैसला कुछ खास पसंद नहीं आया। BBC को दिए एक इंटरव्यू में सोनम कपूर जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर अपनी राय दी । जिसमें उन्होंने भारत-पाकिस्तान के रश्ते पर कुछ ऐसा बोल दिया जो शायद उनका सबसे बड़ा फैन भी बर्दाश्त ना कर सके।

सोनम ने अपने इंटरव्यू में कहा कि 'मैं आधी सिंधी और आधी पेशावरी हूं, इस समय जो स्थिति बनी हुई है उसे देखकर मेरा दिल दुखता है। मैं अपने देश से बहुत प्यार करती हूं इसलिए मुझे लगता है कि अभी मेरा शांत रहना ही ठीक होगा, यह समय जितनी जल्दी बीत जाए उतना अच्छा है। दोनों देशों में पॉलिटिक्स का अलग-अलग मतलब है। मैं अभी इस मामले के बारे में ज्यादा तो नहीं जानती लेकिन मीडिया में काफी कुछ सुना है और इसी वजह से आज जम्मू-कश्मीर की कोई भी लड़की बॉलीवुड में नहीं है।’

सोनम यही नहीं रुकी उन्होंने आगे कहा कि 'मैं एक आर्टिस्ट हूं और इसलिए मुझे लगता है कि आप हर जगह खुद को रिप्रेजेंट करें। हमारा काम हर जगह दिखाया जाये। मेरी फिल्म नीरजा को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था, जबकि वो फिल्म सच्ची घटना पर बनी थी। जिसमें कुछ आतंकियों ने प्लेन हाईजैक कर करांची में लैंड करवाया था। इस फिल्म पर पाकिस्तान का बेहद नकारात्मक रवैया रहा, यह फिल्म वहां नहीं दिखाई गई थीं।’

पाकिस्तान में मेरी बहुत बड़ी फैन फोल्लोविंग है। इस फिल्म को जब वहां बैन किया गया तो मेरा दिल टूट गया। मेरे बेस्ट फ्रेंड भी पाकिस्तान से है। जब इन दोनों देशों के बीच ऐसी मतभेद वाली खबरे आती हैं तो मुझे कुछ समझ नहीं आता क्या करूं। मुझे इसबारे में ज्यादा तो पता नहीं लेकिन इन ख़बरों से मुझे तकलीफ होता है। मुझे उम्मीद है एक दिन दोनों देशों के बीच शांतिपूर्व तरीके से काम होगा।'

सोनम कपूर हालांकि इस दौरान हंसती हुई नज़र आई। लेकिन उनकी ये हंसी भारतीय दर्शकों को पसंद नहीं आई और फैंस ने उनकी क्लास लगा दी।

सोशल मीडिया में यूजर उन्हें और उनके पिता अनिल कपूर को ट्रोल करने लगे। अनिल कपूर और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद की एक तस्वीर पोस्ट कर एक यूजर ने लिखा की - कपूर परिवार का संबंध पाकिस्तानी डॉन के साथ है।

अंडर वर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ अनिल कपूर 
अंडर वर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ अनिल कपूर 
Social Media

एक यूजर ने लिखा 'न सौंदर्य, न दिमाग और ना ही कोई इंसानियत’

एक यूजर ने लिखा 'मेरा अनुरोध है कि अनिल कपूर कृपया सोनम कपूर को पूरे कश्मीर मुद्दे के बारे में अवगत कराएं या राष्ट्रीय अखंडता की खातिर अपना मुंह बंद रखने को कहे, सस्ते प्रचार के लिए और खबरों में बने रहने के लिए इस तरह का प्रचार करने से बचे। अनुपम खेर कृपया कुछ जागरूकता सत्र ले।

सोशल मीडिया में इस कदर ट्रोल होने के बाद सोनम अपना बचाव करने उतरी। उन्होंने ट्रोलर्स को जवाब देते हुए कहा कि 'दोस्तों कृपया शांत हो जाओ .. और अपना काम करो। जिसे जो कहना है, उसे अपनी समझ से कहने दो, बातों को तोड़-मरोड़ के पेश करना बंद करो। दूसरे पर इल्ज़ाम लगाने से पहले आत्म चिंतन करें और देखें कि आप कौन हैं, उम्मीद है कि आप समझेंगे।