उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Fanaa and Haidar
Fanaa and Haidar|Social Media
बॉलीवुड बुलेटिन

‘मिशन कश्मीर’ पर बनी बॉलीवुड फ़िल्में: खूबसूरत वादियों के बीच बेहद शानदार प्रेम कहानी 

इन फिल्में में दिखा है कश्मीर !

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

बॉलीवुड का एक लंबे समय से जम्मू और कश्मीर से गहरा नाता रहा है। जम्मू-कश्मीर की खूबसूरत वादियों के बीच कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई है। आतंकियों का मुद्दा हो, या वहां की स्थानीय समस्या, जम्मू-कश्मीर फिल्मकारों को हमेशा अपनी ओर खींचता रहा है। अमिताभ बच्चन की फिल्म बेमिसाल हो या विक्की कुशल की फिल्म उरी, या फिर आमिर खान की फिल्म थ्री इडियट, कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग जम्मू-कश्मीर में हुई है। हिंदी फिल्मों के अलावा साउथ की फिल्में भी यहां शूट की गईं हैं।

कुछ ऐसी फिल्में भी हैं जिनकी शूटिंग आने वाले समय में जम्मू-कश्मीर में होने वाली है और उस लिस्ट में सबसे पहला नाम आलिया भट्ट की फिल्म सड़क 2 का है। यहां की खूबसूरत वादियों के बीच बेहद शानदार प्रेम कहानी हो या सरहद पार की लड़ाई हर तरह की फिल्में यहां शूट की गई है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने खूबसूरत कश्मीर की पहचान दुनिया से करवाई है।

राजी

साल 2018 में मेघना गुलजाज़ के निर्देशन में बनी फिल्म राजी की शूटिंग जम्मू-कश्मीर में हुई थी। इस फिल्म में आलिया भट्ट और विक्की कौशल ने मुख्य किरदार निभाया था। इस फिल्म की कहानी 1971 भारत-पाक युद्ध के दौरान की है। जिसमें एक सहमत नाम की लड़की को भारत की तरफ से जासूसी के लिए पाकिस्तान भेज दिया जाता है।

हैदर

साल 2014 में विशाल भरद्वाज के निर्देशन में बनी फिल्म हैदर शहीद कपूर की बेहतीन फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में शहीद एक ऐसे कश्मीरी युवा का निरदार निभाते देखें हैं जो कश्मीर की राजनीतिक समस्या से परेशान है और दुनिया को कश्मीर के हालातों से रूबरू करना चाहता है। इस फिल्म में तब्बू ने शहीद की माँ का किरदार निभाया है।

फिल्म- उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक

इसी साल जनवरी महीने में रिलीज़ हुई विक्की कौशल की फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक ने रिलीज़ होते ही बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया। फिल्म का बजट महज 45 करोड़ था लेकिन कमाई के मामले में फिल्म ने नया रिकॉर्ड बनाने हुए 342 करोड़ रूपये कमाए। विक्की को इस फिल्म के लिए नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस फिल्म की शूटिंग जम्मू-कश्मीर में हुई है और इस फिल्म में आतंकी घटना को दिखाया गया है।

फन्ना

साल 2006 में कुणाल कोहली के निर्देशन में बनी फिल्म फन्ना की शूटिंग जम्मू-कश्मीर में ही हुई थी। इस फिल्म में आमिर खान, काजोल,तबु, शाइनी आहूजा और जसपाल भट्टी ने मुख्य किरदार निभाया था। इस फिल्म में आमिर खान आतंकी के किरदार में थे जो भारत को तबाह करना चाहता था वहीं काजोल एक कश्मीरी लड़की के किरदार में थी। फिल्म की रिलीज़ के दौरान काफी विवाद हुआ लेकिन फिल्म रिलीज़ हुई और दर्शकों ने इसे पसंद किया।

मिशन कश्मीर

साल 2000 में रिलीज़ हुई फिल्म मिशन कश्मीर का निर्देशन विधु विनोद चोपड़ा ने किया था। इस फिल्म में संजय दत्त, ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, सोनाली कुलकर्णी और जैकी श्रॉफ मुख्य भूमिकाओं में थे। इस फिल्म में ऋतिक रोशन ने एक कश्मीरी लड़के का किरदार निभाया था जो बाद में आतंकी बन जाता है। इस फिल्म की शूटिंग जम्मू-कश्मीर में ही हुई थी।