उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
बॉलीवुड बुलेटिन

ऋतिक रौशन के नाना जे ओमप्रकाश का 93 वर्ष में निधन, इन फिल्मों के लिए हमेशा याद किये जाएंगे 

बहुत बड़े शिवभक्त थे जे ओम प्रकाश। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

बॉलीवुड कलाकार ऋतिक रोशन के नाना और देश के जाने-माने फिल्म निर्देशक जे ओमप्रकाश का आज सुबह मुंबई में निधन हो गया। एक फिल्म निर्देशक के तौर पर जे ओमप्रकाश ने बॉलीवुड को कई फिल्में दी हैं जिसमें 'आदमी खिलौना है', 'अपना बना लो', 'अपनापन' जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं।

जे ओमप्रकाश की एक सबसे खास बात थी कि उन्होंने जितनी भी फिल्में बनाई उसका नाम इंग्लिश के "A" अक्षर से शुरू होता है। एक बार एक इंटरव्यू के दौरन जे ओमप्रकाश ने कहा था कि मुझे लगता है की जब मैं "A" नाम से फिल्में बनता हूं तो वो हिट हो जाती है, और अगर इस नाम से नहीं बनाता हूं तो फिल्में फ्लॉप होती हैं। कई बार मेरे साथ ऐसा हुआ और मेरा विश्वास बढ़ गया इसलिए मैं सिर्फ "A" नाम से फिल्में बनता हूं।

जे ओमप्रकाश ने बॉलीवुड में एंट्री करने के बाद सबसे पहली फिल्म 'आपकी कसम' बनाई। इस फिल्म में राजेश खन्ना और मुमताज लीड रोल में थे। उनकी पहली फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया और राजेश खन्ना और मुमताज की जोड़ी पर्दे पर हिट हो गई। इस फिल्म का फेमस गाना 'जय जय शिव शंकर' और 'करवटें बदलते रहे, सारी रात हम' आज भी लोगों की जुबान पर होता है।

साल 1993 में रिलीज़ हुए फिल्म 'आदमी खिलौना है' जे ओमप्रकाश की दूसरी सबसे बड़ी हिट फिल्म थी। इस फिल्म में जितेंद्र और रीना रॉय के अलावा गोविंदा और मीनाक्षी शेषाद्रि की जोड़ी ने भी पर्दे पर तहलका मचा दिया था। इस फिल्म का फेमस गाना 'मत कर इतना गुरुर' और 'आदमी खिलौना है' लोगों के बीच आज भी उतना ही लोकप्रिय है जितना तब था।

जे ओमप्रकाश ने साल 2001 अपनी आखिरी फिल्म 'अफसाना दिलवालों का' का निर्देशन दिया था। इस में राहुल राय और जूनी ने मुख्य किरदार निभाया था। यह फिल्म पर्दे पर कुछ कमाल तो नहीं दिखा सकी थी लेकिन फिल्म के गाने हिट हुए थे।

इन फिल्मों के अलावा उन्होंने 'आदमी और अप्सरा', 'भगवान दादा', 'आप के साथ' ,'आखिर क्यों?', और 'अर्पण' जैसी हिट फिल्में बनाई थी।