उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Happy Birthday Naseeruddin Shah
Happy Birthday Naseeruddin Shah|Social Media
बॉलीवुड बुलेटिन

बर्थडे स्पेशल : पद्म भूषण से सम्मानित एक अभिनेता जिसकी हर बात विवाद बन जाती है 

हैप्पी बर्थडे नसीर साहब  

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

आज बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह का जन्मदिन है। 69 वर्षीय नसीरुद्दीन शाह ने 1975 में फिल्म 'निशांत' से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी। लेकिन उन्हें बतौर हीरो 1980 में आई फिल्म 'हम पांच' से पहचान मिली। अपने 44 साल के बॉलीवुड करियर में शाह ने 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है। आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर हम उनसे जुड़े कुछ ऐसे विवादों पर चर्चा करेंगे जिसने जाने-अनजाने नसीरुद्दीन शाह की छवि ख़राब कर दी। उनकी शानदार प्रतिभा के लिए उन्हें 1987 में पद्म श्री और 2003 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा उन्हें कई राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिले हैं। फिल्मों के अलावा नसीरुद्दीन शाह का नाता विवादों से भी गहरा नाता रहा है।

15 जनवरी 2019 - नसीरुद्दीन शाह के घर ED की छापेमारी के बाद उड़ा विवाद

11 जनवरी 2019 को सोशल मीडिया पर ट्वीट कर के बताया गया कि बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के घर ED की छापेमारी हुई। जिसमें 36 करोड़ की बेनामी नकदी जप्त की गई थी। इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया में काफी विवाद हुआ। कुछ मीडिया हॉउस ने इस विवाद को खूब बढ़ा-चढ़ा कर दिखाया। लेकिन जब पुलिस ने कार्रवाई की तो ये सारे न्यूज़ फर्जी निकले। किसी खास मकसद के तहत यह ट्वीट किया गया था।

20 जनवरी 2017-प्रकाश झा का समर्थन करने पर हुआ विवाद

साल 2017 में प्रकश झा की असिस्टेड अलंकृता श्रीवास्तव ने फिल्म लिपस्टिक अंडर माय बुरखा का निर्देशन किया था। जिस फिल्म के निर्माता प्रकाश झा थे। इस फिल्म में महिलाओं की यौन इच्छा और उनकी पसंद को बड़े पर्दे पर दिखाया गया था। इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह की पत्नी रत्न पाठक भी मुख्य किरदार में थी। नसीरुद्दीन शाह ने इस फिल्म के प्रचार में प्रकाश झा की मदद थी।जिसे लेकर काफी हो -हल्ला मचाया गया, विवाद बढ़ा और फिल्म ‘लिपस्टिक अंडर माय बुरखा’ को भारत में बैन कर दिया गया।

20 दिसंबर 2018- नसीरुद्दीन शाह ने कहा, ''गाय की मौत को पुलिस अधिकारी की हत्या से ज्यादा तवज्जो दी गई''

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में एक उग्र भीड़ द्वारा पुलिस अधिकारी को पीट-पीट कर मार देने की घटना के बाद नसीरुद्दीन शाह ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि ‘समाज में जहर फैलता जा रहा है। इसे रोक पाना मुश्किल है। हम अपने बच्चों को लेकर चिंतिति हैं। मैं मुस्लिम हूं और मेरी पत्नी रत्ना हिंदू। हमारे बच्चों का कोई मजहब नहीं।’

नसीरुद्दीन शाह के इस इंटरव्यू के बाद इसे किसी बड़े विवाद की तरह पेश किया गया। उन्हें पाकिस्तान जाने की सलाह दी गई। बीजेपी के कुछ नेताओं ने उन्हें देशद्रोही तक बता दिया।

नसीरुद्दीन शाह ने जब विराट कोहली को कहा सबसे बिगडैल खिलाड़ी

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का मैच चल रहा था। इस टेस्ट मैच में भारत के कप्तान विराट कोहली बेहद आक्रमक तरीके से तूफानी पारी खेल रहे थे। इसी बीच खेल के मैदान में ऑस्ट्रेलिया को सपोर्ट करने आये कुछ दर्शक ने विराट को गालियां दी। तब विराट ने कुछ गलत इशारे कर दिए। जिसपर नसीरुद्दीन शाह ने उन्हें ‘दुनिया का सबसे ख़राब व्यवहार वाला खिलाड़ी’ कह दिया। जिसके बाद इस मामले को लेकर नसीरुद्दीन शाह को मीडिया और फैंस का सामना करना पड़ा।

7 जनवरी 2019 - जब मीडिया पर भड़के नसीरुद्दीन शाह

बुलंदशहर हिंसा मामले पर विवादित बयान देने के बाद आलोचकों के शिकार बने नसीरुद्दीन शाह एक फिर बार मीडिया पर विवादित बयान देकर फंस गए। नसीरुद्दीन शाह ने अपने बयान में कहा कि ‘मीडिया हमारे देश में नफरत की दिवार खड़ी कर रही है। हमारे देश का संविधान हमें बोलने-सोचने की आजादी देता है। लेकिन जब हम बोलते हैं तो सजा दी जाती है।’