उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
‘करिश्मा कपूर’
‘करिश्मा कपूर’ |Social Media
बॉलीवुड बुलेटिन

‘करिश्मा कपूर’ के जन्मदिन पर जानिए उनकी 10 फिल्मों के किस्से, कैसे बॉलीवुड में किया ‘करिश्मा’

बॉलीवुड में कैसे चला ‘करिश्मा’ का ‘करिश्मा’ 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

1992 में आई फिल्म 'प्रेम क़ैदी' और 'जिगर' से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत करने वाली 'करिश्मा कपूर' का आज जन्मदिन है। 'रणधीर कपूर' और 'बबिता कपूर' की बेटी 'करिश्मा कपूर' ने 29 सितंबर 2003 में बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी कर ली और उनके दो बच्चे हैं। 'करिश्मा कपूर' के जन्मदिन पर आज हम आपको उनके 10 फिल्मों के किस्से बताने जा रहे हैं। इन्हीं फिल्मों के जरिए करिश्मा ने दर्शकों के बीच अपनी एक खास पहचान बना ली थी।

राजा हिंदुस्तानी

1996 में आई फिल्म 'राजा हिंदुस्तानी' बॉलीवुड में करिश्मा कपूर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक हैं। इस फिल्म में करिश्मा के साथ आमिर खान लीड रोल में थे। इस फिल्म का निर्देशन धर्मेश दर्शन द्वारा किया गया था। इस फिल्म में करिश्मा ने आरती सहगल का किरदार निभाया था। इस किरदार के लिए उन्हें सात स्टार स्क्रीन पुरस्कार और पांच फिल्मफेयर पुरस्कार मिले थे। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी धूम मचा दी थी। और दर्शकों ने करिश्मा के काम की सराहना भी की।

राजा हिंदुस्तानी 
राजा हिंदुस्तानी 
Social Media

दिल तो पागल है

फिल्म 'दिल तो पागल है' 1997 में बनी थी। इस फिल्म का निर्देशन यश चोपड़ा ने किया था। इस फिल्म में करिश्मा के अलावा मुख्य किरदार में शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित भी थे। फिल्म 'दिल तो पागल है' 1997 की सबसे सफल फिल्म थी और यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बनी थी। इस फिल्म ने तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और आठ फिल्मफेयर पुरस्कार जीते थे।

दिल तो पागल है
दिल तो पागल है
Social Media

हीरो नंबर 1

डेविड धवन द्वारा निर्देशित फिल्म 'हीरो नंबर 1' एक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म थी। 1997 में आई इस फिल्म में करिश्मा के अपोजिट गोविंदा थे। फिल्म की कहानी इतनी जबरदस्त थी कि करिश्मा ने इस फिल्म के जरिए सीधे दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बना ली।

हीरो नंबर 1
हीरो नंबर 1
Social Media

अंदाज़ अपना अपना

1994 में आई फिल्म 'अंदाज़ अपना अपना' में करिश्मा ने बेहतरीन एक्टिंग की थी। इस फिल्म में उनके अलावा आमिर खान, सलमान खान और रवीना टंडन मुख्य किरदार में थे। इस फिल्म की सबसे बड़ी खासियत है कि यह फिल्म अपने समय में फ्लॉप फिल्म थी। लेकिन इसे बाद में काफी पसंद किया गया। फिल्म के गाने भी हिट हो गए थे।

अंदाज़ अपना अपना
अंदाज़ अपना अपना
Social Media

ज़ुबैदा

2001 में रिलीज़ हुई 'ज़ुबैदा' करिश्मा कपूर की बेस्ट फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में करिश्मा की एक्टिंग का लोहा पूरे बॉलीवुड ने माना था। इसमें करिश्मा के अलावा रेखा, मनोज वाजपेयी, सुरेखा सीकरी, रजत कपूर, लिलेट दुबे, अमरीश पुरी, फरीदा ज़लाल और शक्ति कपूर मुख्य किरदार में थे। जिसके फिल्म के लिये करिश्मा कपूर की काफी प्रशंसा की गयी।

ज़ुबैदा  
ज़ुबैदा  
Social Media

हसीना मान जायेगी

1999 में आई कॉमेडी-ड्रामा फिल्म 'हसीना मान जायेगी' से करिश्मा कपूर एक नए अवतार में दिखी थी। फिल्म में दो आमिर लेकिन बिगड़ैल लड़कों की कहानी थी। दोनों भाई होते हैं। इस फिल्म ने दर्शकों को अलग तरह की कहानी दिखाई थी। इस फिल्म में करिश्मा के अलावा संजय दत्त, गोविन्दा, पूजा बत्रा, अनुपम खेर, कादर ख़ान, अरुणा ईरानी और परेश रावल भी थे।

हसीना मान जायेगी 
हसीना मान जायेगी 
Social Media

फिज़ा

2000 में आई फिल्म 'फिज़ा' में करिश्मा कपूर ने ऋतिक रोशन की बहन का किरदार निभाया था। इस फिल्म में जया बच्चन भी थी। इस फिल्म में करिश्मा अपने भाई ऋतिक रोशन की तलाश में होती हैं जो 1993 के मुंबई दंगे के दौरान गायब हो जाता है।

फिज़ा
फिज़ा
Social Media

कुली नंबर 1

वर्ष 1995 में आई फिल्म 'कुली नंबर 1' करिश्मा कपूर के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी। इस कॉमेडी फ़िल्म में उनके साथ गोविंदा भी थे।

कुली नंबर 1
कुली नंबर 1
Social Media

राजा बाबू

डेविड धवन के निर्देशन में बनी गोविंदा और करिश्मा कपूर की एक और सुपरहिट फिल्म 'राजा बाबू' 1994 में रिलीज़ हुई थी। यह के. भाग्यराज की तमिल कॉमेडी फिल्म रासुकुट्टी की हिंदी रीमेक थी। जिसे दर्शकों के खूब पसंद किया।

राजा बाबू
राजा बाबू
Social Media

बीवी नंबर 1

हीरो नंबर 1, कुली नंबर 1 की सफलता के बाद डेविड धवन ने करिश्मा के साथ एक और फिल्म बनाई जिसका नाम 'बीवी नंबर 1' था। यह फिल्म और फिल्मों की तरह सुपरहिट हुई और करिश्मा कॉमेडी क्वीन बन गईं।

बीवी नंबर 1
बीवी नंबर 1
Social Media