उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
विराट कोहली, अनुष्का शर्मा और शाहिद कपूर  
विराट कोहली, अनुष्का शर्मा और शाहिद कपूर  |Google

बॉलीवुड में एंट्री से पहले बेहद साधारण थी इन स्टार्स की जिंदगी 

इतनी आसानी से फेमस नहीं हुए हैं ये सितारें। 

कहते हैं बॉलीवुड में बीना गॉडफादर कोई भी एक्ट्रेस या एक्टर अपने दम पर मुकाम नहीं पा सकता। लेकिन ये आधा सच है, अगर आपके पास टैलेंट है तो आपको शोहरत आज या कल मिल ही जाएगी। वैसे तो बॉलीवुड में खान, कपूर, बच्चन और भट्ट का सिक्का चलता है लेकिन हमारे बॉलीवुड में कुछ ऐसे भी सितारें हैं जिन्होंने अपने एक्टिंग के दम पर अपनी पहचान बनाई है। चलिए जानते हैं ऐसे एक्टर और एक्ट्रेस के बारे में जो बॉलीवुड में आने से पहले बिलकुल आम जिंदगी जीते थे -

शाहिद कपूर
Credits: Google
शाहिद कपूर

शाहिद कपूर

शाहिद कपूर आज बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं। 'जब वी मेट', 'हैदर', 'कमीने', 'उड़ाता पंजाब' और 'विवाह' जैसी फिल्मों ने उन्हें नाम, दौलत, शोहरत सब कुछ दिया। लेकिन क्या आप जानते हैं शहीद कपूर ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत कब की थी ? हम आपको बताते हैं।

शाहिद कपूर ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत 1999 में बतौर बैकग्राउंड डांसर थी। हालांकि उनके पिता पंकज कपूर जाने माने अभिनेता और निर्माता हैं, लेकिन उन्हें इसका फायदा नहीं मिला। अपनी जिंदगी के 5 साल बतौर बैकग्राउंड डांसर बिताने के बाद शाहिद को पहला ब्रेक फिल्म 'इश्क विश्क' में मिला और यह फिल्म हिट रही।

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी  
Credits: Google
नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी  

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

आज नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी को दुनिया बॉलीवुड का सबसे प्रतिभाशाली कलाकार मानती है। 'मांझी: द माउंटेन मैन', 'बदलापुर', 'गैंग्स ऑफ़ वासेपुर' 'बाबूमोशाय बंदूकबाज़' जैसी फिल्मों में उनके किरदार को खूब पंसद किया गया और नवाज सबके चहेते बन गए।

लेकिन नजाव को इस शोहरत के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी। 1996 में नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से पढ़ाई पूरी करने के बाद नवाज मुंबई आ गए। उनकी पहली फिल्म 1999 में आई 'सरफरोस' थी इसमें आमिर खान मुख्य भूमिका में थे। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें एक अभिनेता के रूप में पहचान अनुषा रिजवी की फिल्म पीपली लाइव (2010) से मिली थी, जिसमें नवाज एक पत्रकार की भूमिका में थे।

किरण राव  
Credits: Google
किरण राव  

किरण राव

किरण राव आज बॉलीवुड की सफल निर्माता, निर्देशक और स्क्रीन प्ले राइटर हैं। उनकी शादी बॉलीवुड के फाइनस्ट एक्टर आमिर खान से हुई है। किरण राव ने 'लगान', 'स्वदेश', 'साथिया' जैसी फिल्मों में बतौर अस्सिटेंट डायरेक्टर काम किया है। फिल्म 'धोबी घाट' ने किरण को बतौर निर्देशक पहचान दिलाई।

लेकिन बॉलीवुड में किरण का सफर भी काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। उन्होंने अपने शुरुआती दौर में कई फिल्म के लिए बैकग्राउंड पासिंग शॉट दिए हैं। फिल्म 'दिल चाहता है' में उनका काफी छोटा रोल था।

अनुष्का शर्मा  
Credits: Google
अनुष्का शर्मा  

अनुष्का शर्मा

आज अनुष्का शर्मा बॉलीवुड की मोस्ट फेमस और हाईएस्ट-पेड एक्ट्रेस हैं। इन्होने इस मुकाम को पाने के लिए दिन-रात मेनहत की है। उन्हें कई अवार्डों से नवाजा गया हैं। उनकी फिल्म 'रब ने बना दी जोड़ी', 'बैंड बाजा बारात', 'पीके', 'एन एच 10', 'सुल्तान' बॉलीवुड की सबसे सफल फिल्मों में से एक हैं। अनुष्का को उनके शानदार 10 सालों के लिए फिल्म फेयर की तरफ से सम्मानित भी किया जा चुका है।

लेकिन क्या आप जानते हैं बॉलीवुड में अनुष्का का सफर कितने कंटो भरा रहा है। फिल्मों में काम करने से पहले अनुष्का टीवी ऐड किया करती थी। उन्होंने सिल्क एंड शाइन, विस्पर, नाथेला ज्वेलरी और फिएट पालियो के लिए एड्स किया है।

गीता कपूर  
Credits: Google
गीता कपूर  

गीता कपूर

गीता कपूर बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन कोरियोग्राफर में से एक हैं। इन्होंने डांसिंग कम्पटीशन शो 'डांस इंडिया डांस', 'डीआईडी लिल मास्टर्स', 'डीआईडी डबल्स' जैसे कई शो में बतौर जज काम किया है। गीता कपूर ने अपने कैरियर की शुरूआत 15 साल की उम्र में प्रसिद्ध बॉलीवुड कोरियोग्राफर फराह खान के साथ की थी। जिसमें कुछ-कुछ होता है, दिल तो पागल है, कभी खुशी कभी गम, मोहब्बतें जैसी फिल्म शामिल हैं।

लेकिन गीता कपूर को बॉलीवुड में बतौर कोरियोग्राफर पहचान 'मैं हूँ ना, ओम शांति ओम, अलादीन, तीस मार खान जैसी बड़ी फिल्में से मिली। गीता कपूर ने फिल्म 'कुछ कुछ होता है' में एक छोटा रोल भी निभाया था।