उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
सिंगल मदर 
सिंगल मदर |google
बॉलीवुड बुलेटिन

Mother’s Day: फिल्म इंडस्ट्री की ये टॉप की अभिनेत्रियां रियल लाइफ में हैं सिंगल मदर्स

भगवान का दूसरा रूप होती है मां, इसकी ममता दुनिया की अद्भुत शक्ति में से एक है।

Puja Kumari

Puja Kumari

12 मई यानि आज हमारे देश में मदर्स डे (Mother's Day) मनाया जा रहा। ये दिन मां और बच्चे के लिए बेहद खास होता है क्योंकि इस दिन लोग कहीं भी रहे अपने मां के लिए समय जरूर निकालते हैं। हमेशा से ही हर किसी के जीवन में मां की अहमियत बेहद ज्यादा रही है और वो कहावत भी आपने सुनी ही होगी कि, भगवान ने मां को इसलिए धरती पर भेजा है क्योंकि वो जहां नहीं पहुंच सके वहां मां बच्चे की रक्षा के लिए मौजूद हो। वहीं इस दुनिया में कुछ मां ऐसी भी हैं जो हमारे समाज में मिसाल पेश कर चुकी हैं।

आज हम आपको सिंगल मदर्स (single mothers) के बारे में ही बताने जा रहे हैं, बाकी महिलाओं के अलावा इन मां की लाइफ में ना ही सिर्फ कठिनाई झेलनी होती है बल्कि इसके साथ ही साथ समाज के ताने भी सुनने पड़ते हैं। लेकिन इन समस्याओं के बावजूद यह मां होने का फर्ज बखूबी निभाती हैं। ये वो माएं होती हैं जो अकेले ही अपने बच्चे की परवरिश कर ये साबित करती हैं कि जब एक मां चाह जाए तो कुछ भी कर सकती है। उदाहरण के तौर पर फिल्म जगत में कुछ अभिनेत्रियां ऐसी हैं जो अकेले ही अपने बच्चे की परवरिश कर रही हैं, माता-पिता दोनों का प्यार दे रही हैं।

सुष्मिता सेन

सुष्मिता सेन
सुष्मिता सेन
google

बॉलीवुड की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं सुष्मिता सेन, जो कि विश्व सुंदरी का खिताब भी जीत चुकी हैं। सिंगल मदर की लिस्ट में सुष्मिता का नाम सबसे पहला आता है। सुष्मिता ने ग्लैमर की दुनिया में अच्छा खासा नाम कमाया है। इसके साथ ही साथ वो एक अच्छी मां भी बन पाई हैं। सुष्मिता जब 25 साल की थी उसी समय एक बच्ची को गोद ले लिया था। सुष्मिता ने इसके बाद एक और बच्ची को गोद लिया। सिंगल मदर की भूमिका सुष्मिता ने बखूबी निभाई।

कोंकणा सेन

कोंकणा सेन
कोंकणा सेन
google

कोंकणा सेन बॉलीवुड की एक ऐसी सशक्त और बेहतरीन अभिनेत्री है जिन्होंने ना सिर्फ शानदार फिल्मों में अभिनय किया है बल्कि कई सामाजिक मुद्दों से जुड़ी फिल्मों में भी बहुत ही जबरदस्त काम किया है। बताते चलें कि इनकी शादी ब्वॉयफ्रेंड रणवीर शोरे से हुई थी जिसके तुरंत बाद पता चला कि ये प्रेग्नेंट हैं लेकिन सुत्रों का कहना था कि ये शादी से पहले प्रेग्नेंट थी। अफसोस की उनकी ये शादी भी ज्यादा समय तक नहीं चली और वो अकेले ही सिंगल मदर बनकर अपने बच्चे बेहतर परवरिश की।

अमृता सिंह

अमृता सिंह 
अमृता सिंह 
google

इस लिस्ट में अगला नंबर आता है अमृता सिंह का, जो फिल्म जगत की मशहूर अभिनेत्री रह चुकी हैं, पर अब वो इस चकाचौंध वाली दुनिया से दूर हो गई हैं। अपने बच्चे की अच्छी परवरिश के लिए उन्होंने अपने सफल करियर से दूरी बना ली और आज वो बहुत ही बेहतरीन तरह से एक अच्छी मां का फर्ज निभा रही हैं। अमृता के 2 बच्चे है, जिनकी पूरी जिम्मेदारी अमृता पर है। शादीशुदा होने के बाद भी अमृता ने सिंगल मदर बनकर इन दोनों बच्चों को पाला है। अमृता ने भले ही सैफ से शादी की पर वो लंबे समय तक टिक नहीं पाई।

करिश्मा कपूर

करिश्मा कपूर
करिश्मा कपूर
google

करिश्मा कपूर

यूँ तो बॉलीवुड की दुनिया काफी ज्यादा ही अलग है क्योंकि यहां एक पल कुछ और ही दृश्य होता है और अगले पल कुछ और, आप कह सकते हैं कि रील लाइफ और रियल लाइफ में बहुत ही बड़ा अंतर होता है। करिश्मा कपूर का भी कुछ ऐसा ही हाल रहा है। कभी बॉलीवुड में अपने नाम का सिक्का चलाने वाली करिश्मा कपूर भी अमृता सिंह की तरह शादीशुदा होने के बाद अपने बच्चों को सिंगल मदर बनकर उनकी परवरिश कर रही हैं। करिश्मा के 2 बच्चे हैं एक बेटी औऱ दूसरा बेटा । कपूर परिवार की लाडली बचपन में नाजों से पली थी। करिश्मा ने तो कभी सोचा भी नहीं होगा कि उनको एक दिन सिंगल मदर की भूमिका भी निभानी होगी मगर वक़्त और परेशानियों को पीछे छोड़ आज वो अपना फर्ज अछि तरह से निभा रही हैं।

इसके अलावा भी अन्य कई अभिनेत्रियां है जो इस तरह से अपने बच्चे का पालन पोषण कर रही हैं और ऐसा कर वो उन पुरूषों के मुंह पर तमाचा भी मार रही हैं जो ये सोचता है कि महिलाएं कमजोर होती हैं, और वो पुरूष के सहारे के बिना कुछ नहीं कर सकती।